coconut oil

नारियल तेल

त्वचा संबंधी बीमारियों में से एक सफेद दाग से अगर आप जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर पर ही मौजूद कुछ आसान सी चीजों से इसे हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है…

हर घर में आसानी से मिलने वाला नारियल तेल इस समस्या का सबसे बड़ा इलाज है। यह त्वचा संक्रमण से बचाता है और अगर इससे दाग प्रभावित त्वचा पर दिन में 2 से 3 बार मसाज की जाए तो फर्क जल्द ही नजर आने लगता है।

तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं।

नीम एक बेहतरीन रक्तशोधक और संक्रमण विरोधी तत्वों से भरपूर औषधि है। नीम की पत्तियों को छाछ के साथ पीसकर इसका लेप बनाकर त्वचा पर लगाएं। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें। इसके अलावा आप नीम के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

हल्दी का उपयोग हमेशा से त्वचा के संक्रमण दूर करने के लिए किया जाता रहा है। सरसों के तेल के साथ हल्दी पाउडर का लेप बनाकर लगाना फायदेमंद है। इसके लिए एक कप या लगभग 250 मिलीलीटर सरसों के तेल में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं और इस लेप को दिन में दो बार प्रभावित त्वचा पर लगाएं। एक साल तक इस प्रयोग को लगातार करें।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams