News Flash
make up products

आइए, जानते हैं ऐसी ही पांच मेकअप सामग्री के बारे में

अच्छा दिखने के लिए मेकअप करके घर से बाहर निकलना अब जरूरत सा बन गया है, लेकिन मेकअप के सभी उत्पाद आपके लिए अच्छे हों, यह कतई जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे उत्पाद भी हैं, जो आपको कुछ समय तक सुंदर तो दिखा देते हैं, लेकिन आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। आइए, जानते हैं ऐसी ही पांच मेकअप सामग्री के बारे में जिनका इस्तेमाल आपको कम से कम ही करना चाहिए…

टेलकम पाउडर :

टेलकम पाउडर सामान्य तौर पर आपमें से कई लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा होगा। भले ही आप इसे सुरक्षित मानते हों, लेकिन इसमें मौजूद सिलिकेट्स नामक तत्व आपको एलर्जी, फेफड़ों में इन्फेक्शन या फिर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है।

ब्लीच क्रीम :

अधिकांश ब्लीच क्रीम में पाया जाने वाला हाइड्रोक्विनोन त्वचा के निकलने, लालिमा या लाल रेशेस अथवा त्वचा के रूखेपन के लिए जिम्मेदार होता है। इसकी जगह त्वचा प्रभावशाली घरेलू उत्पादों का प्रयोग करना बेहतर होगा।

लिप ग्लास :

होंठों पर चमकदार नमी लाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला लिप ग्लास कुछ ऐसे केमिकल्स से युक्त होता है, जो आपके होंठों की त्वचा को अंदर से रूखा कर सकते हैं, साथ ही रोमछिद्रों को ब्लॉक कर सकते हैं।

हेयर कलर :

इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स आपके सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा त्वचा का लाल होना और खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जो अन्य गंभीर समस्याओं को जन्म देती हैं।

नेल पॉलिश :

भले ही अपको रंगीन, चमकीले नेल पॉलिश का शौक हो, लेकिन इनमें मौजूद एसीटोन आपके नाखूनों को दाग या धब्बों से युक्त बनाने के साथ ही कमजोर बनाने में सहायक होता है। इसके लिए हमेशा नेल पॉलिश का इस्तेमाल करने से बचें।

यह भी पढ़ें – ठंड के मौसम में तिल जरूर खाएं

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]