News Flash
health drinks

गर्मियों में डिहाइड्रेशन, लू और लो ब्लड प्रेशर की समस्या होना आम बात है।

वैसे तो लोग इन सभी समस्याओं को बहुत आम मानते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि यही समस्याएं कई बार आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। इसलिए गर्मियों में विशेषज्ञों की सलाह है कि आप अपने खाने-पीने की आदतों पर विशेष ध्यान दें, ताकि चिलचिलाती धूप में भी शरीर में ‘इम्युनिटी’ बनी रहे…

गर्मियों में डॉक्टर्स तले-भुने और प्रोसेस्ड फूड न खाने की सलाह देते हैं और ज्यादा से ज्यादा ऐसा खाना खाने की सलाह देते हैं, जो शरीर में मिनरल्स की मात्रा कम न होने दे। ऐसे में गर्मियों में ऐसा खानपान होना चाहिए, जो कि शरीर को ठंडा करे। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें पीने से गर्मियों में शरीर में इम्युनिटी बनी रहती है और गर्मी में होने वाली इन गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

छाछ के फायदे

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत ही अच्छी ड्रिंक होती है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो कि मिल्क से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है। छाछ से शरीर में चुस्ती आती है और यह पाचन में भी बेहद कारगर होता है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, पोटाशियम और जिंक होता है।

नारियल पानी पीने के फायदे

गर्मियों में नारियल पानी को वरदान माना गया है। यही कारण है कि नारियल पानी को गर्मियों के लिए सबसे बेहतर ड्रिंक माना जाता है। इसमें बहुत भरपूर मात्रा में कैल्शियम, क्लोराइड और पोटाशियम होता है, जो गर्मियों के दौरान होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

दही के फायदे

दही में प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में होता है और वसा कम होती है। यह वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। वहीं पाचन में भी दही काफी कारगर होता है। ऐसे में आप इसे रात के खाने में जरूर शामिल करें। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी और गर्मी का असर कम होगा।

सत्तू के फायदे

गर्मी से बचने के लिए आप सत्तू का प्रयोग कर सकते हैं। सत्तू की तासीर ठंडी होती है और यह कई बीमारियों से बचाता है। सत्तू से शरीर को ठंडक मिलती है और इसलिए यह लू की चपेट में आने से बचाता है और आपको स्वस्थ रखता है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams