winters strengthen

सर्दियों में खाए ये सब

तापमान गिरने के साथ ही कुछ लोगों में हड्डियों से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती है। ठंड में उन्हें जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है। अगर आप भी अपने इस दर्द की वजह से सर्दियों के मौसम का मजा नहीं ले पाते हैं, तो आपको जरूरत है अपने खानपान में बदलाव करने की। आपको ऐसी चीजों का सेवन बढ़ाना चाहिए, जिसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर हो। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे, जिनको सर्दियों में खाना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा…

दूध और ड्राई फ्रूट्स :

आप अपनी डाइट में दूध को शामिल करें। उसकी पोषकता बढ़ाने के लिए उसमें ड्राई फ्रूट्स मिला लें। बादाम खाने से भी हड्डियां मजबूत होती हैं, क्योंकि इसमें भी कैल्शियम पाया जाता है।

पनीर :

अगर आपको दूध पसंद नहीं है, तो आप दूसरे खाद्य पदार्थों से उसकी पूर्ति कर सकते हैं। आप सर्दियों में पनीर का सेवन कर सकते हैं। पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। पनीर का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम के साथ प्रोटीन की भी कमी पूरी हो जाती है, जो हड्डियों को मजबूती देता है। अगर आप पनीर के वास्तविक गुण को बनाए रखना चाहते हैं, तो इसे ज्यादा तेल में न बनाएं। आप ग्रिल्ड करके इसे खा सकते हैं।

सोया दूध या टोफू :

अगर आपको नॉर्मल दूध पीना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है, तो आप सोया दूध या टोफू का सेवन कर सकते हैं। इनका स्वाद दूध के स्वाद से काफी अलग होता है, पर इनमें कैल्शियम की प्रचुरता पाई जाती है।

दही :

अगर आप रोजाना दही को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह भी हड्डियों को प्रोटेक्ट करने का काम बखूबी करते हैं। आप चीनी की जगह इसमें जीरा पाउडर और नमक मिलाकर खा सकते हैं। एक कटोरी दही में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटाशियम, विटामिन-बी2 और बी12 होता है, इसलिए यदि आपको दूध नहीं पसंद तो आप दही खा सकते हैं।

संतरे का जूस :

संतरे के रस में भी विटामिन-डी मौजूद होता है। मगर कोशिश करें कि जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा न हो।

यह भी पढ़ें – खूबसूरती के लिए मेकअप ही नहीं आहार भी है जरूरी

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]