eat vegetarian

शाकाहारी लोगों को दिल संबंधी समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है

मांसाहारी लोगों को एक बार फिर से झटका लग सकता है, जब उन्हें पता चले कि मीट खाने से उनकी उम्र घट जाएगी। यह बात मजाक नहीं बल्कि सच है, कई शोधों से यह बात सामने आ चुकी है कि शाकाहारी लोगों का जीवन, मांसाहारी लोगों की अपेक्षा ज्यादा दीर्घ और स्वस्थ होता है…

हाल ही में किए गए अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि जो लोग मांस का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर शाकाहारी लोगों की अपेक्षा कम रहता है। शाकाहारी लोगों को दिल संबंधी समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है बल्कि मांसाहारी लोगों में दिल के मरीजों की तादाद कहीं ज्यादा है। ऐसे ही और भी कई प्वाइंट्स हैं, जिनके आधार पर यह स्पष्ट किया जा सकता है कि आखिर क्यों शाकाहारी लोगों की आयु लंबी होती है।

मृत्यु का कम खतरा

शाकाहारी लोगों के शरीर में असंतृप्त वसा की मात्रा काफी कम होती है, जिसके कारण उनका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है जिसके कारण उनमें ब्लॉकेज की समस्या न के बराबर होती है, जिसके चलते अचानक मृत्यु का भय नहीं रहता है।

कैंसर का कम खतरा

मांसाहार में मृत जीवों की कोशिकाएं होती हैं, जिनका सेवन करने से शरीर में काफी परिवर्तन होते हैं, कई बार ये परिवर्तन, कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण बन जाते हैं। कुछ शोधों से यह पता चला है कि शाकाहारी लोगों को कैंसर होने का खतरा कम होता है।

निम्न रक्तचाप

मांसाहारी लोगों का रक्तचाप यानी ब्लडप्रेशर अक्सर गड़बड़ करता है। औसतन, शाकाहारी लोगों को ब्लडप्रेशर संबंधी समस्या कम होती है।

डायबटीज का कम खतरा

मांसाहार का सेवन करने वाले लोगों को जानकर बुरा लग सकता है कि अगर वह मीट डाइट में सुधार नहीं लाएंगे तो उन्हें डायबटीज होने का खतरा है। मांस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और वजन में भी वृद्धि होती है, जिससे मधुमेह होने के चांसेज ज्यादा होते हैं।

यह भी पढ़ें – इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं होगी सीने में जलन

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams