कई लोग अखरोट को ब्रेन फूड भी कहते हैं। उनका मानना है कि इसको खाने से उनके दिमाग को एनर्जी मिलती है और याद्दाश्त दुरुस्त होती है। इसलिए अखरोट का सेवन लाभकारी होता है। अखरोट में लाभकारी गुण समाए होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं और इसमें कई अंदरूनी रोगों से लडऩे व उनसे बचाव करने की क्षमता होती है। थोड़ा महंगा है पर कारगर  है अखरोट।

 Enchanting benefits of walnuts

अखरोट के फल के बाहृा कठोर आवरण को तोड़कर अंदर की गिरि को 10-20 ग्राम की मात्रा में गाय के गुनगुने दूध से नियमित सेवन करने से यह रसायन गुणों से युक्त अर्थात शारीरिक क्षय को रोकने वाला प्रभाव देता है।

अखरोट में ओमोग-3 फैटी एसिड्स होते हैं। अन्य ड्राई फ्रूट्स की तरह अखरोट के भी लाभ हैं, लेकिन यह खासतौर पर याद्दाश्त बढ़ाने और कार्डियोवैस्कुलर यानी हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में भी मदद है।

यह बढ़ते वजन को घटाने में बेहद मददगार है। जो लड़कियां या लड़के अपना वेटलॉस करना चाहते हैं, उन्हें अखरोट का सेवन करना चाहिए।

अखरोट में मेलाटोनिन पाया जाता है, जो नींद के लिए प्रेरित करता है। जिन लोगों को रात के समय ठीक से नींद न आती हो, उन्हें अच्छी नींद लाने में यह सहायक है।