Eggplants

आप भी करें बैंगन का सेवन : Reasons to Eat Eggplants

  • बैंगन को एगप्लांट और ओबर्शीन के नाम से भी जाना जाता हैं ।
  • बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी होती हैं, लेकिन कुछ लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं ।
  • बैंगन में अधिक मात्रा में निकोटीन पाया जाता हैं ।
  • बैंगन खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर गिरता हैं ।
  • बैंगन में विटामिन सी की अधिकता होती हैं जो प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता हैं और शरीर को संक्रमण से दूर रखने में मदद करती हैं।
  • बैंगन खाने से आपको फाइबर प्राप्‍त होगा।
  • बैंगन आपके वेट को भी कम करता है । बैंगन का आहार चर्बी को जलाता है और कैलोरी कम करता है।
  • बैंगन का सेवन आपको इंफैक्शन से दूर रखता हैं ।

Eggplants-: बैंगन का नाम तो सबने सुना ही होगा और बैंगन का भड़ता भी खाने में सबको पसंद आता हैं। बैंगन को एगप्लांट और ओबर्शीन के नाम से भी जाना जाता हैं । बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी होती हैं, लेकिन कुछ लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं । लेकिन बैंगन खाने के हमारे स्वास्थय के लिए बहुत लाभ होते हैं, इसमें होने वाले गुण सेहत को लाभ पहुंचाते हैं । बैंगन को घर पर भी उगाया जा सकता हैं । यह भारत में उगाई जाने वाली सब्जी हैं। बैंगन में अधिक मात्रा में निकोटीन पाया जाता हैं । बैंगन खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर गिरता हैं । बैंगन में पोटेशियम व  मैग्नीशियम भी अधिक होता हैं । आप बैंगन के पत्तों के रस का सेवन करके भी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं । बैंगन में विटामिन सी की अधिकता होती हैं जो प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता हैं और शरीर को संक्रमण से दूर रखने में मदद करती हैं। बैंगन खाने के बहुत से लाभ हमें मिल सकते हैं अगर हम इसका सेवन करते हैं तो इसलिए बैंगन को अपने आहार में शामिल ज़रूर करें ।

बैंगन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Health Benefits of Eggplants)

  1. फाइबर एक जरुरी तत्‍व है जो पाचन क्रिया को अच्‍छा बनाता है। बैंगन खाने से आपको फाइबर प्राप्‍त होगा। इसे अपने भोजन में जरुर शामिल करें और कब्‍ज जैसी बीमारी से बचें ।
  2. बैंगन आपके वेट को भी कम करता है । बैंगन का आहार चर्बी को जलाता है और कैलोरी कम करता है। इसमें फाइबर होता है जिसको खाने से पेट भर जाता है और जल्‍द भूख नहीं लगती, तो ऐसे में वजन भी कम होता है।
  3. बैंगन में एक तत्‍व पाया जाता है जो कि शरीर में कैंसर की सेल से लड़ने में सहायक होता है। अगर आप हर रोज बैंगन खाएंगे तो आपका शरीर कैंसर से लड़ने के लिये मजबूत हो जाएगा। यह खासकर पेट के कैंसर से लड़ने में सहायक है।
  4. दिल से समस्याओं के लिए भी बैंगन बहुत गुणकारी होता है । बैंगन के सेवन से धमनियों की दीवारों में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है। यहां तक की खून की नसों में भी खून ठीक प्रकार से बहने लगता है।
  5. हाई फाइबर और कम कार्बोहाइड्रेट के तत्‍व होने के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिये बहुत अच्‍छा आहार है। इसको नियमित खाने से आपका शुगर लेवल कम होगा।
  6. बैंगन का एक प्रमुख लाभ है। बैंगन में फाइटोन्यूट्रीअंट पाया जाता है जो सेल मेंबरेंस को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखता है। साथ ही इससे याददाश्त भी बेहतर होती है।
  7. फ्री रेडिकल्स हर तरह के सेल डैमिज के​ लिए जिम्मेदार होता है। बैंगन में बड़ी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। बैंगन में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट में क्लोरोजेनिक एसिड प्रमुख है जो फ्री रेडिकल्स पर असर करके बीमारी को रोकता है।
  8. बैंगन का सेवन आपको इंफैक्शन से दूर रखता हैं । इसमें विटामिन सी पाया जाता हैं जो कि इंफैक्शन से लड़ने में हमारी मदद करता हैं । इसके साथ ही बैंगन आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता हैं। इसमें पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीअंट और विटामिन सी से शरीर को काफी लाभ मिलता हैं ।
  9. बैंगन में मिनिरल्स, विटामिन और फाइबर अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर के टॉक्सिन निकालते हैं और त्वचा को साफ और चमकती हुई बनाने में मदद करते हैं। बैंगन में काफी मात्रा में पानी भी होता हैं। इससे आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती हैं और बैंगन के सेवन से आप रूखी त्वचा से जुड़ी समस्याओं से​ भी निजात पा सकते हैं ।

Conclusion-: बैंगन स्वास्थय के लिए बहुत गुणकारी होता हैं लेकिन अधिक दिनों के रखे हुए बैंगन अच्छे नहीं होते हैं इसलिए इन्हें आप दो दिन से अधिक फ्रिज़ में न रखें । आग पर भुने हुए बैंगन पचने में बिल्कुल हल्के और और पाचन शक्ति को बढ़ाने वाले होते हैं। यह अपच की समस्या को दूर करते हैं। आप बैंगन का सूप भी बनाकर पी सकते हैं, इस सूप में थोड़ा सा हींग और लहसून मिक्स किया जाएं तो पेट फूलना, गैस, बदहज़मी और अपचन जैसी समस्याओं से आराम मिलता हैं। बैंगन हमारी स्मरणशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता हैं । बैंगन हमारी त्‍वचा को हाइड्रेट करता हैं और अंदर से नमी भी प्रदान करता हैं । अगर आपके बाल और त्‍वचा रूखे-सूखे हैं तो आप बैंगन का सेवन करें लाभ मिलना शुरू हो जाएगा । बैंगन का सेवन हमें हर तरह से लाभ देता हैं । इसलिए इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करें ताकि इसके गुणों का आप फायदा लें सकें ।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams