News Flash
exercise beneficial

फिटनेस

ठंड आते ही आलस बढऩे लगता है। देर से उठना, काम में टाल-मटोल जैसी चीजें हमारे रुटीन में आ जाती हैं। इतना ही नहीं ऐसी रुटीन से हमारी सेहत भी खराब होने लगती है, लेकिन एक्सरसाइज एक ऐसा फॉर्मूला है जो आपको ठंड में फिट रख सकता है। आज हम आपको फिटनेस के लिए कुछ ऐसी ही चीजों से रूबरू करा रहे हैं…

हांफने में भी होता है फायदा :

आप जितना ज्यादा एक्टिव रहेंगे, उतना ही सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे। इसके अलावा, ठंड में दौडऩे के भी फायदे होते हैं। अक्सर होता है कि हम ठंड में दौडऩे के दौरान हांफने लगते हैं, लेकिन इसका फायदा यह होता है कि शरीर ऑक्सीजन का बेहतर इस्तेमाल करने लगता है। इससे आप और भी तेज दौड़ सकते हैं।

बर्न की जा सकती ज्यादा कैलरी :

गर्मी की तुलना में ठंड के मौसम में ज्यादा कैलरी बर्न की जा सकती है। इसका कारण यह है कि ठंड में शरीर को वॉर्मअप करने के लिए ज्यादा ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। यानी शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए आपको ज्यादा तेजी से दौडऩा होगा या फिर ज्यादा देर तक वॉर्मअप एक्सरसाइज करनी होगी। इसका फायदा कैलरी बर्न करने में मिलेगा।

डिप्रेशन से भी छुटकारा :

सर्दियों में मूड बिगडऩे और डिप्रेशन होने की आशंका भी रहती है, जिसे मेंटल हेल्थ साइंस में सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर (सैड) कहते हैं। हालांकि रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि ठंड में बाहर घूमने और धूप का मजा लेने से तनाव में राहत मिल सकती है।
सर्दी और जुकाम से बचें

अदरक : अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को सर्दियों में होने वाले संक्रमण से बचाने में मददगार है।
तिल : काले या सफेद तिल की तासीर गर्म रहती है। गजक, रेवड़ी या लड्डू में तिल का इस्तेमाल सर्दियों में ज्यादा होता है।
शहद : शहद की तासीर गर्म होती है। यह प्राकृतिक तौर पर तैयार होता है। इसे जुकाम के दौरान थकावट दूर करने के लिए लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams