ombre hair

ओंब्रे स्टाइल में बालों का एक हिस्सा ब्लीच किया जाता है

ओंब्रे स्टाइल आजकल की कॉलेज गोइंग से लेकर ऑफिस जाने वाली लड़कियों के बीच काफी प्रचलित है। बालों के आधे हिस्से को अलग रंग से कलर करने को ओंब्रे कहा जाता है। ओंब्रे स्टाइल में बालों का एक हिस्सा ब्लीच किया जाता है, जिससे बालों को दो रंगों में कलर किया जा सके, एक गहरे कलर में और एक हल्के कलर में। अगर आप भी इस तरह से अपने बालों में रंग करना चाहते हैं, तो आराम से बाजार से कलर किट लाकर घर पर कर सकते हैं।

कोई ऐसा रंग चुनें, जो आपके बालों के रंग के दोगुने से ज्यादा हल्का न हो। ओंब्रे के लिए प्राकृतिक रंगों का चुनाव करना ही बेहतर होता है, इससे बाल ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। आमतौर पर लोग हल्के भूरे या सुनहरे रंग ज्यादा पसंद करते हैं। चुने गए रंग और बालों के असली रंग में जितना कम अंतर होगा, बाल उतने ही प्राकृतिक दिखेंगे।

बालों को रंगते समय ध्यान रखें कि वो सही जगह पर आकर मिल रहे हों, वरना भद्दे लग सकते हैं। आप चाहें तो बालों के सिरे गहरे रंग के व जड़ हल्के रंग के कलर कर सकती है। हालांकि पारंपरिक चलन के अनुसार बालों के सिरे जड़ की तुलना में हल्के रंग के होते हैं। दोनों रंगों का चेहरे के नजदीक जबड़ों के आसपास मिलना ठीक माना जाता है। बालों को ब्लीच करने के लिए बालों को चार हिस्सों में बांट लें। पहले दो हिस्सों में बांटे, फिर उन हिस्से को ऊपर-नीचे में बांट लें।

बाल के जिस भाग से ओंब्रे की शुरुआत करनी है, उस भाग को थोड़ा सुलझाएं, ताकि जहां ब्लीच लगाया जाए, वहां कुछ अलग-सा निशान न बने। ब्लीच को अंदर से बाहर तक ठीक तरह से लगाएं। बालों पर ब्लीच लगाकर उसे थोड़ी देर के लिए स्थिर होने दें। उसके बाद दस्ताने पहनकर बालों को बिना केमिकल वाले शैंपू से धो लें।

ध्यान रहे कि बालों से ब्लीच पूरी तरह निकल जाए, वरना यह आपके रंग को ठीक से चढऩे नहीं देगा। ध्यान रहे कि शैंपू के तुंरत बाद कंडीशनर का प्रयोग न करें। बालों के अच्छी तरह से सूख जाने के बाद जितने भाग में ब्लीच किया, वहां से रबड़ लगाकर बालों को फिर से चार भागों में बांट लें। अब कलर को ब्लीच की हुई सभी जगहों में लगाना चाहिए। साथ ही ब्लीच किए गए हर एक बाल को कलर से थोड़ा ऊपर तक रंगना चाहिए।

अब बालों को 10-15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इससे यह बालों में पूरी तरह से सेट हो जाएगा। उसके बाद फिर बिना केमिकल वाले शैंपू से धो लें।

यह भी पढ़ें – थोड़ा दुखी था, लेकिन आगे बढ़ गया हूं

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams