green onion

प्याज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद होता है

किसी भी सब्जी में प्याज डाल दें, तो सब्जी का जायका ही बदल जाता है। साथ ही प्याज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद होता है। लेकिन हम सर्दियों की बात करें तो सर्दियों में हरे प्याज की बिक्री ज्यादा बढ़ जाती है। हरे प्याज केवल चार महीने ही आते हैं और इन चार महीनों में इनको खा लिया, तो सालभर आपका शरीर स्वस्थ बना रहेगा…

सर्दियों में हरे प्याज खाना बहुत कारगर साबित होता है। हरे प्याज में एकसाथ इतने सारे लाभदायक पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन-सी, ए, के, बी-2 और थियामाइन जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा यह कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटाशियम, क्रोमियम, मैग्नीज और फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत है।

हरे प्याज को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। अगर सब्जी से बोर हो रहे हैं, तो इसे आप ग्रीन सलाद में ले सकते हैं। हरे प्याज को चाइनीस फूड में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानें, आहार में हरे प्याज का सेवन आपके लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है…

हड्डियों रहती हैं मजबूत

हरे प्याज में एंटी-इन्फ्लेमैटरी (सूजन कम करने वाले) गुणों के कारण इसके सेवन से आर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा विटामिन-सी और विटामिन-के की अच्छी मात्रा होने के कारण हरा प्याज हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है। पेट के लिए लाभप्रद हरे प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसमें मौजूद एलाइल सल्फाइड नामक तत्व पेट के कैंसर से बचाव के लिए जरूरी होता है। हरे प्याज में पेक्टिन नामक तत्व पेट के कैंसर का खतरा कम करता है।

जुकाम और फ्लू से बचाए एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता वाले हरे प्याज में एंटी-बैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को इन्फेक्शन से मुक्त रखते हैं। इसके सेवन से जुकाम, फ्लू और मौसमी बुखार का खतरा कम होता है।

दिल की बीमारी को करता है दूर

सर्दियों में रोजाना हरा प्याज खाने से दिल की बीमारी में कंट्रोल होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है और कोरोनरी हृदय रोग को कम करता है। हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता कोशिकाओं की क्षति को रोकती है। इसमें विटामिन-सी अधिक मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लडप्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। इसमें सल्फर भी पाया जाता है, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें – दो गुटों में बंटी पच्छाद भाजपा – युवा कांग्रेस

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams