Brown Rice

आप भी करें Brown Rice का सेवन 

  • चावल खाने के बहुत से लाभ हमारे स्वास्थय के लिए होते हैं ।
  • Brown Rice को छिलके वाले चावल से भी जाना जाता हैं ।
  • Brown Rice में दिमाग के लिए पोषक तत्व होते हैं इसलिए यह अधिक पोष्टिक होते हैं ।
  • Brown Rice एक ऐसा अनाज हैं जो की हमें विटामिन बी, फास्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता हैं ।
  • Brown Rice में सेलेनियम होता हैं जो कि पेट के कैंसर की सम्भावना को कम करता हैं ।
  • ब्राउन चावल में मैग्‍नीशियम काफी होता हैं इसलिए Brown Rice का सेवन करने से मधुमेह के रोगी को कोई नुक्सान नहीं होता हैं।
  • ब्राउन राइस बच्‍चों के विकास के लिए अच्छे होते हैं ।

Brown Rice-: चावल का सेवन हर घर में होता हैं । चावल खाने के बहुत से लाभ हमारे स्वास्थय के लिए होते हैं । कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो सुबह शाम चावल खाना ही पसंद करते हैं । Brown Rice को छिलके वाले चावल से भी जाना जाता हैं । इसकी केवल बाहरी परत होती है और छिलका हटा हुआ होता हैं लेकिन इसका बाहर का रंग भूरा होता हैं । इसे हल्का भूरा रंग, अखरोट का स्वाद और चबाने वाली बनावट देता हैं, Brown Rice में दिमाग के लिए पोषक तत्व होते हैं इसलिए यह अधिक पोष्टिक होते हैं । भूरे चावल अधिक पौष्टिक होते हैं यह जानते हुए भी लोग सफेद चावल को खाते हैं क्योंकि सफ़ेद चावल पकाने में बहुत आसान होते हैं और जल्दी भी बन जाते हैं । लेकिन कुछ लोग सफ़ेद रंग के चावलों को खाना पसंद करते हैं । Brown Rice में फाइबर अधिक  मात्रा में होता है और फाइबर अधिक होने के कारण  इसके सेवन से फैट नहीं बढ़ता हैं । Brown Rice एक ऐसा अनाज हैं जो की हमें विटामिन बी, फास्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता हैं । चावल को हम दाल, सब्ज़ी, मीट के साथ खा सकते हैं । इसलिए सफ़ेद चावल की जगह हमें ब्राउन चावल का प्रयोग करना चाहिए ।

  1. Brown Rice में सेलेनियम होता हैं जो कि पेट के कैंसर की सम्भावना को कम करता हैं । चावल में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा आँत के कैंसर को रोकने वाले केमिकल्स को प्रवाहित करती है इस प्रकार यह पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता हैं । ब्राउन राइस में फाइबर होने के कारण इसके सेवन से कब्ज़ की समस्या भी नहीं होती हैं ।
  2. ब्राउन राइस में मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती है। मैंगनीज शरीर से वसा को कम करती हैं । इससे आपका  वजन भी कम होता हैं Brown Rice में अधिक fiber होने के कारण इसे खाने से अधिक calories नहीं मिलती हैं और इससे हमारा पेट भरा हुआ सा रहता हैं । हमारे पेट की पाचन क्रिया भी सही से काम करती हैं । अगर आप अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ब्राउन राइस का सेवन करें।
  3. ब्राउन राइस एक प्रकार का अनाज होता हैं । इसके छिलके में कई ऐसे तत्‍व होते हैं जो दिल को बेहतरीन बनाते हैं, और आर्टियल प्‍लॉक को बनाते हैं। ये कोलेस्‍ट्रॉल को नहीं बढ़ाता हैं, जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता हैं ।
  4. ब्राउन चावल में मैग्‍नीशियम काफी होता हैं इसलिए Brown Rice का सेवन करने से मधुमेह के रोगी को कोई नुक्सान नहीं होता हैं और न ही शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती हैं। ब्राउन राइस में लगभग 300 एन्‍जाइम्‍स पाएं जाते है जो बॉडी में ग्‍लूकोज और इंसुलिन की मात्रा को बनाएं रखते है।
  5. ब्राउन राइस में मैग्‍नीशियम अच्‍छी मात्रा में होता हैं जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बनाएं रखने में मदद करता हैं । इसी कारण से इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती हैं । एक कप ब्राउन राइस शरीर को रोजाना 21% मैग्नीशियम प्रदान करता हैं । मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण के लिए भी जरूरी हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।
  6. ब्राउन राइस बच्‍चों के विकास के लिए अच्छे होते हैं । ब्राउन राइस में फाइबर ज्‍यादा होने के कारण शरीर में ग्रोथ अच्‍छे से होती है। बच्‍चों के शरीर को विकास करने के लिए जिन भी पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है उनमें से अधिकतर ब्राउन राइस में पाएं जाते हैं ।
  7. Brown Rice में मैग्नीशियम और सेलेनियम होता हैं जो की अस्थमा के लक्षणों को कम करता हैं जिससे अस्थमा के रोगियों को लाभ हो सकता हैं ।
  8. एक अध्ययन अनुसार ब्राउन राइस जैसे अधिक फाइबर वाले आहार को खाने से महिलाओं में पित्ताशय की पथरी के खतरे को कम करने में मदद मिलती हैं ।

 

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams