Health Tips

जख्मों के लिए मरहम चीनी है वरदान

किसी भी खाने को मीठा करने का काम करती है चीनी। चूंकि हमारा देश खाने का शौकीन है इसलिए मीठा खास महत्व रखता है हम सबकी जिंदगी में। लेकिन यह चीनी आपके जीवन में मिठास घोलने के अलावा आपके जख्मों के लिए मरहम भी साबित होती है…

जी हां, चीनी आपके जख्मों को भर सकती है और उसे जल्द ठीक भी कर सकती है। अगर आप सोच रहे हैं कि वो भला कैसे, तो हम आपकी सहूलियत के लिए तरीके भी बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप मात्र एक चम्मच चीनी से अपने जख्म भर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे चीनी आपके घाव भरती है।

घाव भरती है चीनी

चीनी के माध्यम से चिकित्सा एक बहुत ही पुरानी परंपरा है। घाव को तेजी से भरने के लिए चीनी एक बहुत ही अच्छा उपाय है। किसी भी खुले घाव जैसे जलने, छिलने और डायबिटीक अल्सर के कारण होने वाले घावों को भरने के लिए चीनी बहुत उपयोगी होती है। जब घाव को दूर करने के लिए चीनी का उपयोग किया जाता है, तो अत्यधिक केंद्रित माध्यम होने के कारण बैक्टीरिया मारने में मदद मिलती है।

चीनी सूजन को कम करने, ऊतकों को प्रोत्साहित करने और संयोजी ऊतक और नई रक्त वाहिकाओं के गठन को बढ़ावा देती है। जख्मों पर चीनी का उपयोग करने का एक फायदा यह भी है कि यह निशान को बहुत कम कर तेजी से उपचार करती है। आइए जानें घाव को तेजी से भरने के लिए चीनी का उपयोग करने के उपाय।

सबसे पहले घाव को साबुन और गर्म पानी की मदद से अच्छी तरह से साफ करें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, ताकि इसमें बिल्कुल भी नमी न रहे। अगर घाव के आसपास कुछ दिखाई दे, तो फिर से इसे साफ कर लें। इसके बाद घाव पर चीनी डालें, लेकिन ध्यान रहे कि यह घाव पर ही डालें।

लेकिन अगर घाव बड़ा है तो इसे पहले शहद से कवर करें और फिर चीनी छिड़कें। शहद चीनी को उस जगह पर टिके रहने में मदद करता है और इसे पूरी चिकित्सा के लाभ प्रदान करता है। फिर बैडेंज की मदद से इसे तुरंत कवर करें और टेप की मदद से बैडेंज को सुरक्षित करें। बैडेंज घाव में डस्ट और बैक्टीरिया को आने से रोकने में मदद करता है।

यह भी करें

बैंडेज को बदलें और एक दिन के बाद फिर से सफाई और चीनी को लगाने की प्रक्रिया को दोहराएं। बैंडेज को धीरे से निकालने के बजाय हल्का सा खींच कर निकालें। बैंडेज निकालने का यह तरीका मृत ऊतकों को हटाने और घाव को साफ करने में मदद करता है।

दोहराएं

इस उपाय को करने में निरतंरता बनाए रखें, क्योंकि चीनी चिकित्सा एक धीमी प्रक्रिया है और गंभीर घावों को ठीक होने में कई महीने लग सकते हैं। हालांकि आपको तुरंत सकारात्मक परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं, क्योंकि चीनी दर्द को कम करने और घाव और आसपास के ऊतकों को ठीक करने में लग जाती है।

इन चीजों का रखें ध्यान

चीनी के स्थान पर शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन चीनी कम खर्चीला उपाय है। चीनी और शहद का उपयोग मधुमेह जख्मों पर पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह ब्लड में प्रवेश नहीं करता। यह फोड़े, दानों और फुंसियों पर काम नहीं करता क्योंकि यह त्वचा से कवर होते हैं। इसके अलावा चीनी का इस्तेमाल ब्लीडिंग घाव पर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड के बहाव को बढ़ावा देता है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams