Weight1

खाना ना खाना भी है मोटापे जैसी समस्या को बुलावा देना

आजकल का वातावरण खानपान को लेकर काफी बदल चुका है। लोगो में मोटापा बढ़ना एक आम समस्या बन चुकी है। जिसकी वजह से अधिकतर लोग खाना पीना अवॉयड करते है और अपने शरीर को लेकर सतर्क हो रहें हैं। पर दोस्तों क्या आप जानते है खाना ना खाना भी मोटापे जैसी समस्या को बुलावा देना है। अगर सही तरीके से खाना खाया जाए तो दोस्तों ये नेचुरल तरीके से आपके मोटापे को कम कर सकता है।Weight

खाना किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन बढ़ते वजन की वजह से लोग अपनी मनपसंद चीजें खा नहीं पाते। अगर आप संतुलित और पौष्टिक चीजें खाते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। आपका वजन सिर्फ उन्हीं चीजों को खाने से बढ़ता है जिनमें कैलेरी का मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसलिए आपको खाते वक्त सिर्फ एक चीज का ध्यान रखना है कि आप जो भी खाएं उसमे कैलोरी और फैट की मात्रा सबसे कम हो। अगर आप इसका ध्यान रखेंगे तो खाने से आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा।

उबला आलू

अक्सर ये माना जाता है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है, इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो सबसे पहले आलू खाना बंद कर देते है। जबकि ऐसा नहीं है आलू में कार्बोहाइड्रेट के अलावा और भी कई जरूरी पोषक तत्व और फाइबर पाए जाते हैं, जो आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है। आलू से आपका वजन तब बढ़ता है जब आप इसे कैलोरी और फैट से भरपूर चीजें जैसे बटर, चींज इत्यादि के साथ खाते हैं। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उबला हुआ आलू खाएं और हो सके तो इसे नारियल तेल में ही बनाएं। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

चिकन

चिकन प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है और बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि इसे पकाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आप अपने स्वाद के अनुसार इसे कई तरह से बना सकते हैं। यब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी देता है और इसे खाने के बाद आपको काफी समय तक भूख भी नहीं लगती है। यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है, मेटाबॉलिज्म नियंत्रित करता है और शरीर में जमा कैलोरी भी कम करता है।

सेब और नाशपाती

नाशपाती एक तरह का फल है जो की फाइबर का खजाना होता है। शोध के अनुसार लगभग छह ग्राम की एक नाशपाती आपका पेट भरने के लिहाज से पर्याप्त होती है। भूख मिटाने के लिए सेब नाशपाती के बाद सबसे अच्छा स्रोत है। दोनों ही फलों में पेक्टिन फाइबर होता है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कम करता है।

बीन्स

बीन्स को वजन कम करने के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है। शोध को अनुसार बीन्स में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही ऐसी भी कहा जाता है कि बीन्स ब्लड में शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। जिससे अगर आपको लंबे समय तक भूखा रहना पड़े तो भी ज्यादा नुकसान नहीं होता है। बीन्स को हाई फाइबर डाइट माना जाता है जो कॉलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद करता है।

सॉय फूड

सॉय फूड में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। अकसर इसका प्रयोग फास्ट फूड में किया जाता है लेकिन अगर इसे कम कैलेरी और फैट- फ्री चीजों के साथ खाया जाए तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। सॉय फूड पेड़ों से पाए जाने वाले प्रोटीन में से एक है। इसमें भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड पाया जाता है जो आपका वजन नहीं बढ़ाता और शरीर में जमा कैलोरी को भी कम करता है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams