News Flash
heart safe coffee

कैफीन माइटोकांड्रिया कार्यक्षमता को बढ़ाता है

बर्लिन। अगर आपको कॉफी पसंद है तो यह अच्छी बात है क्योंकि चार कप कॉफी रोजाना पीने से ह्दय संबंधी बीमारियों से आपका बचाव हो सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन माइटोकांड्रिया तक नियंत्रणकारी प्रोटीन पहुंचाने में मदद करता है। यह उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है तथा ह्दयवाहिनी कोशिका को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

कैफीन के सेवन से कई तरह की बीमारियां खास तौर पर ह्दय , टाइप टू मधुमेह और दिल का दौरा पडऩे का खतरा कम होता है लेकिन अभी तक बचाव का प्रभाव स्पष्ट नहीं था। यह अध्ययन पीएलओएस बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

वैज्ञानिकों ने बनाया लचीला-सस्ता कीबोर्ड

सोल। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कीबोर्ड बनाया है जो लचीला होने के साथ ही सस्ता भी है और इसे जेब में भी रखा जा सकता है। कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल होने वाले मुडऩे वाले कीबोर्ड बाजार में पहले से उपलब्ध हैं। बहरहाल, यह एक निश्चित सीमा तक ही मुड़ सकते हैं। ये आकार में बड़े भी होते हैं। दक्षिण कोरिया के सीजोंग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता ऐसा कीबोर्ड विकसित करना चाहते थे जो इससे संबंधित रोजर्मा की समस्याओं का सामना कर सके और पूरी तरह से मुड़़ सकें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams