body skin itching

घमोरियां

चिलचिलाती गर्मी में शरीर का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है। गर्मी और उमस में घमोरियों का होना एक आम बात है। यह सबसे ज्यादा गर्दन, पेट और पीठ पर नजर आती है। यह बेहद खुजली और जलन भी पैदा करती है। गर्मियों में घमोरियों से बचने के लिए आहार में अधिक से अधिक कच्चे प्याज, आम और एलोवेरा का प्रयोग करें। कच्चा प्याज गर्मी को कम करता है, साथ ही हीट स्ट्रोक से भी बचाता है…

खीरा

खीरे में शरीर को ठंडा रखने का शक्तिशाली गुण है। जो कि घमोरयों से बचने के लिए एक कारगर उपाय है। एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ दें और इसी पानी में खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर डाल दें। इसके बाद इन टुकड़ों को घमोरियां वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से घमोरियां जल्दी ठीक हो जाता है और खुजली तथा जलन से भी राहत मिलती है।

आम

कच्चा आम शरीर की गर्मी को ठंडा करने में बेहद प्रभावशाली है। कच्चे आम को धीमी आंच में भूनकर इसके गूदे को शरीर पर लेप करने से घमोरियां दूर हो जाता है। इसके अलावा कच्चे आम के पने का भी दिन में दो बार सेवन बेहद असरकारक है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी घमोरियां की जलन से निजात दिलाती है और खुजली भी मिटाती है। इसके लिए 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर लेप बनाएं और इस लेप को घमोरियों पर दिन में एक बार लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा के पत्तों का गूदा दिन में दो बार घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद धो दें। ऐसा करने से घमौरियां ठीक हो जाएगी।

बर्फ

घर में उपलब्ध बर्फ को घमोरियां वाले स्थान पर लगाने से घमोरियां ठीक हो जाता है।

नारियल

नारियल के तेल में कपूर को मिक्स करके पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियां दूर हो जाता हैं।

नीम

घमोरियां से बचने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाना चाहिए। इससे घमोरियां दूर हो जाएगा।

चंदन का पाउडर

चंदन के पाउडर को पाउडर की तरह घमोरियां पर लगाने से राहत प्राप्त होती है। इसके अलावा चंदन के पाउडर में पानी मिलाकर इसका लेप बनाकर घमोरियां पर लगाने से यह समस्या दूर हो जाती है। गुलाबजल में चंदन और कपूर को घिसकर घमोरियों पर लगाने से भी राहत मिलती है।

तुलसी

तुलसी की लकड़ी को पीसकर इसके चूर्ण का लेप घमौरियों पर लगाने से घमोरियां दूर हो जाता है।

खसखस

20 ग्राम खसखस को पीसकर पानी में मिक्स करके घमौरियों पर लगाने से घमोरियां दूर हो जाता है।

अनानास

अनानास के गूदे को घमोरियों वाली जगह पर लगाने से रोगी को आराम मिलता है।

सरसों

दो चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच पानी मिलाकर सुबह और शाम मालिश करने से घमोरियां दूर हो जाता है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams