News Flash
blue diet

पोषक तत्व होते हैं प्राप्त

हमारे चारों ओर अनगिनत रंग बिखरे पड़े हैं। किसी को लाल रंग पसंद है, तो किसी को सफेद रंग। कपड़ों से लेकर खाने-पीने की चीजों तक में ढेरों रंग समाए हुए हैं। हम सब जानते हैं कि हरी साग-सब्जी खाने से शरीर स्वस्थ बनता है और बीमारियां दूर होती हैं। पर क्या आपने नीले रंग के फलों और सब्जियों पर ध्यान दिया है कि उनके सेवन से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। चलिए देखते हैं कि नीले रंग के आहार खाने से शरीर को कौन-कौन से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

क्या होता है इनमें

कई स्टडीज में बताया गया है कि नीला रंग शांति का प्रतीक होता है। खाद्य पदार्थ इसलिए नीले रंग का होता है क्योंकि वह स्वास्थ्य निखारने के गुणों का भंडार होता है। इनमें फाइटोकेमिक्ल्स और रेस्वेराट्रोल समाया होता है। इसलिए अपनी खाने की प्लेट में नीले रंग के खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें।

स्वास्थ्य लाभ

एंथोकाइनिन यह एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो शरीर को हृदय की बीमारियों, मोटापे तथा मधुमेह से बचाता है। रेस्वेराट्रोल यह एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी एजिंग और बीमारियों को दूर रखने के गुणों से भरपूर है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, क्योंकि यह शरीर की सूजन और खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर रखता है।

यह भी पढ़ें – जानिए क्या कहती है आपकी भूख

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams