News Flash
isabgol reducing weight

इसबगोल के कई फायदे हैं…

भारतीय घरों में आमतौर पर पाया जाने वाला इसबगोल न सिर्फ कब्ज से लडऩे में मददगार है, बल्कि वजन कम करने में भी सहायक है। दरअसल, इसबगोल के सेवन से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर डीटॉक्स हो जाता है। इसके अलावा भी इसबगोल के कई फायदे हैं…

फाइबर से भरपूर

इसबगोल एक बेहतरीन फाइबर सप्लिमेंट है और एक स्वस्थ शरीर के लिए फाइबर का सेवन बेहद जरूरी है। अपनी डाइट में इसबगोल को शामिल करने से भी आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी, क्योंकि इसबगोल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर पाया जाता है, जिससे शरीर की आंतों का मूवमेंट स्मूथ होता है जो वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है।

कैलरी होती है कम

इसबगोल इसलिए भी वजन घटाने में मददगार है, क्योंकि इसमें कैलोरी बेहद कम होती है। एक्सपट्र्स की मानें तो दो चम्मच इसबगोल में सिर्फ 32 कैलोरीज होती हैं। लिहाजा अपने डेली फाइबर सप्लिमेंट के तौर पर आप इसबगोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भूख कम करने में मददगार

इसबगोल भूख कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप इसबगोल को पानी में मिलाते हैं तो यह अपने ओरिजिनल साइज से 10 गुना ज्यादा हो जाता है। लिहाजा इसे खाने से पेट भी भर जाता है और भूख भी नहीं लगती।

कम होता है बॉडी फैट

इसबगोल खाने से मलाशय की सफाई होती है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। बदले में हमारे बॉडी का सिस्टम मजबूत होता है और इससे बॉडी फैट घटाने में मदद मिलती है।

ऐसे करें इसबगोल का सेवन

गर्म पानी में इसबगोल मिलाएं और उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर पिएं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह उठने के साथ सबसे पहले इसे पी सकते हैं। साथ ही खाने से पहले इसबगोल का मिक्सचर पीना भी शरीर के लिए लाभदायक है।

यह भी पढ़ें – कालेपन को दूर करेगा खट्टा-मीठा फालसा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams