News Flash
benefits eating radish

मूली का अचार और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्सा

मूली भले ही आपको मामूली सब्जी लगे, लेकिन यह औषधीय गुणों से भरपूर है। अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो कैंसर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे…radish

सर्दियों में मूली के परांठे, मूली की सब्जी, मूली का अचार और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्सा हैं। हालांकि ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो मूली की शक्ल देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो आपके लिए मूली के फायदों को जानना बेहद जरूरी है।

कैंसर की छुट्टी

मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन सी और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर को कैंसर से लडऩे में मदद करते हैं। मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लडऩे में यह बहुत सहायक होती है।

डायबिटीज से छुटकारा

मूली कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए जानी जाती है। यानी कि इसे खाने से ब्लड शुगर पर असर नहीं होता है। रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

सर्दी-जुकाम में राहत

मूली खाने से जुकाम भी नहीं होता है। कुछ नहीं तो मूली को कम से कम सलाद में तो जरूर खाना चाहिए।

दूर भगाए बीमारियां

बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है। हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलिया रोग में आराम मिलता है। अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए, तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगता है। आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है। खट्टी डकारें आती हैं, तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

पायरिया से राहत

पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं तो बहुत फायदा होगा। मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना, दांतों के लिए बहुत लाभकारी है। मूली को चबा-चबाकर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं।

मिटेगी थकान, दूर होगा मोटापा

थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है। वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है, तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है। दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है।

मुंहासों से मुक्ति

मूली में विटामिन सी, जिंक, बी कांप्लेक्स और फॉस्फोरस होता है। मुंहासों के लिए मूली का टुकड़ा गोल काटकर मुंहासों पर लगाएं और तब तक लगाए रखें, जब तक यह खुश्क न हो जाए। थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams