News Flash
cumin water

जीरा हेल्थ के लिहाज से भी काफी अच्छा

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हम अक्सर कई तरह के उपाय करते रहते हैं। इसके लिए हम ढेर सारा खर्च भी करते हैं। सुबह से लेकर शाम तक डाइटिंग, वॉक और वर्कआउट जैसे न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन फिर भी हमें ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है।

क्या आपको पता है कि आपकी घर की रसोई में ही वजन को कम करने का राज छुपा हुआ है। जीरा तो हर किसी की रसोई में होता ही है। यह खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देने वाला मसाला है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह केवल एक मसाला मात्र नहीं है, बल्कि यह हेल्थ के लिहाज से भी काफी अच्छा है।

जीरा पानी पिएं

दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। बचे हुए जीरे को फेंकने की जगह आप उसे चबाकर खा लें। इसका रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में जो एक्सट्रा फैट है वो भी कम हो जाएगा।

दही के साथ खाएं जीरा

हम खाने के लिए दही का इस्तेमाल तो करते ही हैं, लेकिन कुछ लोग दही को सादा खाना ही पसंद करते हैं, पर दही को सादा खाने के बजाय उसमें आप जीरा पाउडर मिलाकर खाएं। यह आपके पाचन को दुरुस्त भी रखेगा और फैट को भी कम करने में मदद करेगा।

शहद के साथ जीरा

वजन को कम करने के लिए आप एक और तरीके से जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। तीन ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं, इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करें, आपको अपने वजन में फर्क नजर आएगा।

वेजिटेबल सूप में जरूर डालें जीरा

अगर आपको वेजिटेबल सूप पसंद है और रोजाना सूप पीने के आदी हैं, तो सूप में जीरा जरूर डालें। यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा, बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

यह भी पढ़ें – पाचनशक्ति बढ़ाए मूली

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams