News Flash
laugh

हंसना अच्छी आदत

किसी ने चुटकुला सुनाया तो हंस दिए, किसी ने कोई कमेंट किया तो हंस दिए, किसी ने बात कुछ इस अंदाज में कह दी कि सुनकर हंसी आ गई, ऐसा अक्सर होता है। अगर आप कम हंसते हैं तो आप भी खूब हंसने की आदत डाल लें, क्योंकि यह अच्छी आदत आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी साबित होती है। इसलिए किसी खास बात पर प्रतिक्रिया जताने के लिए ही न हंसें, बल्कि जब मौका लगे तो खूब हंसें और ऐसे लोगों को भी प्रोत्साहित करें, जो हंसाते हैं…

* चेहरे की चमक बढ़ाए

जब हम खिलखिलाकर हंसते हैं, तो हमारे चेहरे की विभिन्न मांसपेशियों में एक खिंचाव आ जाता है। उनमें प्रमुख हैं जबड़े की मांसपेशियां। यह खिंचाव हमारे चेहरे की चमक को बरकरार रखने में मददगार होता है।

* रक्त संचार सुधारे

हंसने से हमारे शरीर के विभिन्न अंगों में रक्त का संचार तेजी से होता है। यह भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह चेहरे और त्वचा के साथ-साथ बालों की चमक में भी वृद्धि करता है और आपको खुश भी रखता है।

* पाचन क्रिया रखे दुरुस्त

हंसने से हमारी सांस लेने की प्रक्रिया में तेजी आती है, जिससे हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है।

* बेहतरीन व्यायाम

ऐसा माना जाता है कि जब हम हंसते हैं, तो 45 मिनट के बाद तक भी हमारा शरीर बड़ा सहज रहता है। यह ऐसा व्यायाम है, जिससे आपके जबड़े की मांसपेशियों, पेट और सीने सभी का एकसाथ व्यायाम हो जाता है।

* गुस्सा और तनाव करे दूर

हंसने की क्रिया हमारे शरीर में ताजगी का संचार करती है। जब आप कोई गंभीर फिल्म या धारावाहिक देखते हैं तो देखने के बाद सिर एवं बदन भारी-भारी सा लगता है और थकान भी महसूस होती है। इसके उलट हंसी-मजाक वाली फिल्म देखने के बाद एकदम ताजगी का अहसास होता है। ऐसी फिल्में आपको निराशा, नाराजगी और गुस्से से भी दूर करती हैं।

* सकारात्मक हार्मोन बढ़ाए

हंसना हमारे तनाव वाले हार्मोन यानी कोर्टिसोल और एड्रेनालाइन हार्मोन को कम करता है और हमारे शरीर में तनाव कम करने वाले हार्मोन यानी बीटा एंडोर्फिन को बढ़ाता है। हंसने से शरीर में सकारात्मक हार्मोन का भी निर्माण तेजी से होता है, जिससे हमारी छोटी या हल्की बीमारियों का स्वत: ही खात्मा हो जाता है। इससे हमारी सोचने और काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

* मन को बनाए स्वस्थ

हम सब जानते हैं कि अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए मन का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है और विशेषज्ञ कहते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए हंसना बहुत जरूरी है। हंसने से व्यक्ति मानसिक रूप से तरोताजा महसूस करता है, जिससे उसकी मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है। इससे हमारी याद्दाश्त अच्छी होती है, सजगता बढ़ती है, दृष्टिकोण में भी विस्तार आता है। इतना ही नहीं, हंसना हमें दर्द में आराम देता है और स्थितियों से निपटने के लिए साहस भी बढ़ाता है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams