Physiotherapy Centre

Health News बुजुर्गों को मिलेगा इलाज, NHM चलाएगा योजना

हिमाचल दस्तक, शिमला।। बुजुर्गो के लिए अब हर जिले मेंं Physiotherapy Centre खोला जाएगा। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत राज्य में बुजुर्गों के लिए ये योजना चलाई जाने वाली है। इससे पहले राज्य के पांच जिलों में ये केंद्र चल रहा है। जिसमें बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा किन्नौर और मंडी में ये केंद्र चल रहा है।

हर वर्ष पांच से दस हजाऱ मरीज़ बढ़ती उम्र में हड्डी की बिमारियों की चपेट में

स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में हर वर्ष पांच से दस हजाऱ मरीज़ बढ़ती उम्र में हड्डी की विभिन्न बिमारियों की चपेट में आते हैं। इसके लिए राज्य के नेशनल हेल्थ मिशन ने पांच जिलों का प्रपोज़ल भारत सरकार को सौंपा था, इसके सही तरह से चलने के बाद अब इस योजना का विस्तार किया जा रहा है। जिसके तहत सभी जिलों के लोगों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा। इन केंद्रों को ग्रांमीण क्षेत्रों में खोलने का कार्यक्रम है।

पंजीकरण की आयु सीमा 50 वर्ष रखी जाने वाली है

राज्य में खुलने वाले इन केंद्रों में बुजुर्गों को निशुल्क इलाज दिया जाएगा। इस केंद्र में पहले उन्हे पंजीकरण करवाना पड़़ेगा। बताया जा रहा है कि पंजीकरण की आयु सीमा 50 वर्ष रखी जाने वाली है। इस केंद्र की खास बात ये है कि इसमें बढ़ती उम्र में होने वाले हड्डियों की दर्दो का इलाज किया जाता है। विशेषज्ञ मानते है कि बढ़ती उम्र में शरीर में कैलिश्यम की कमी पड़ जाती है जिसके लिए कई बार दवा साइड इफेक्ट करती है इसके लिए फिजि़योथेरेपिस्ट ऐसे केंद्र होते हैं जहां पर व्यायाम और मालिश से हड्डियों की दर्द भगाई जाती है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams