News Flash
popcorn

पॉपकॉर्न में ज्यादा तेल या घी का प्रयोग न हो

पॉपकॉर्न खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है पॉपकॉर्न सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है…

पॉपकॉर्न अगर सही तरीके से पकाया गया हो तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। पॉपकॉर्न में ज्यादा तेल या घी का प्रयोग न हो, इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। पॉपकॉर्न पर लहसुन और कालीमिर्च पाउडर डालकर खाने से दिल को फायदा होता है।

बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते आजकल ज्यादातर लोग कब्ज की चपेट में हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति असहज तो महसूस करता ही है, साथ ही उसका पेट फूलना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा कई दिनों तक पेट साफ न हो तो पेट में इन्फेक्शन का खतरा भी हो जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कब्ज की समस्या के लिए पॉपकॉर्न वाकई बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारी आंतों पर चिपके मल को बाहर निकालने में मदद करता है। बता दें अगर कब्ज की ज्यादा समस्या है, तो पॉपकॉर्न और पानी पीना अच्छी तरह से शुरू कर दें।

पॉपकॉर्न विटामिन और खनिज पदार्थों के भी स्रोत हैं। इसमें रेशे की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे भूख जल्दी शांत होती है। पॉपकॉर्न लो कैलरी फूड की श्रेणी में आते हैं, जिससे यह वजन कम करने में भी सहायक होते हैं।डॉक्टर मानते हैं कि अगर आप पॉपकॉर्न को माइक्रोवेव में ज्यादा तेल या घी के बजाय थोड़े बटर में पकाया जाए, तो यह सेहत के लिए बढिय़ा है।

पॉपकॉर्न अकेला ऐसा स्नैक है, जिसमें 100 फीसदी होल ग्रेन होते हैं। होल ग्रेन आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इनसे कई ब्यूटी बेनिफिट्स हैं जैसे झुर्रियां, हेयर लॉस और एजिंग के साइन लंबे वक्त तक नहीं आते।

यह भी पढ़ें – घर पर ही तैयार कीजिए टूथपाउडर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams