News Flash
prepare toothpowder

घरेलु टूथपेस्ट को बनाना आसान

हमारे दिन-प्रतिदिन के उत्पादों में पाए जाने वाले रसायनों तथा शरीर पर उनके होने वाले प्रभावों के बारे में जागरूकता आने के कारण हम में से बहुत से लोग ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहते हैं, जो प्राकृतिक हों तथा रसायनों को हमारे घरों से जितना संभव हो दूर रखना चाहते हैं। चाहे वे घर में बने लोशन, शैंपू या टूथपेस्ट ही क्यों न हो। टूथपेस्ट को बनाना आसान है, अधिक समय तक अच्छा रहता है तथा इसके अलावा यह टूथपेस्ट की तरह ही काम करता है…

बेकिंग सोडा

यह थोड़ा खुरदरा होता है तथा दांतों पर जमे हुए किसी भी पदार्थ को हटाने में सहायक होता है। दांतों पर सोडा घिसने से दांतों पर जमा हुआ प्लाक और दाग-धब्बे निकल जाते हैं।

दालचीनी

यह मुंह में ताजी खुशबू भर देती है। यह एंटी-बैक्टीरियल भी है अर्थात यह मुंह में बैक्टीरिया नहीं बनने देती, अत: मुंह से आने वाली दुर्गंध को रोकती है।

लौंग

बहुत पहले से लौंग का उपयोग दांतों और मसूड़ों की समस्या में किया जाता है। यह दांत गिरने के कारण होने वाले दर्द से आराम दिलाने में सहायक होती है।

घर पर टूथपाउडर बनाने की विधि

तीन टेबलस्पून बेंटोनाइट मिट्टी, दो टेबलस्पून बेकिंग सोडा, एक टेबलस्पून पुदीने की सूखी पत्तियों का चूर्ण, आधा टेबलस्पून दालचीनी पाउडर, आधा टेबलस्पून लौंग पाउडर। आप पुदीना, दालचीनी और लौंग के स्थान पर उनके तेलों का उपयोग भी कर सकते हैं। परंतु इससे आपके टूथपाउडर को कोई द्रव्यमान नहीं मिलेगा। इसके अलावा लौंग और दालचीनी का पाउडर मिलाकर पाउडर के खुरदरेपन को बढ़ाते हैं।

अत: अच्छा होगा कि इनका पाउडर के रूप में उपयोग करें। सभी घटकों को एक कटोरी में मिलाएं तथा कांच के एक मर्तबान में भर लें। धातु के बर्तन का उपयोग न करें। घर पर बने टूथपाउडर का उपयोग कैसे करें इसका उपयोग दो तरीकों से किया जा सकता है या तो परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग मर्तबान रखें ताकि वे अपना टूथब्रश उसमें डुबा सकें या मर्तबान में प्लास्टिक का एक चम्मच रखें तथा लगभग एक चौथाई टी-स्पून पाउडर लेकर उसे गीले ब्रश पर छिड़कें तथा फिर ब्रश करें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams