News Flash
alum

फिटकरी हमारे कई काम आती है

बहुत कम लोग फिटकरी के विभिन्न उपयोगों से वाकिफ हैं। फिटकरी हमारे कई काम आती है। जानिए गुणकारी फिटकरी के कुछ उपयोगों के बारे में…

लगभग हर घर में मिल जाने वाली फिटकरी में कई सारे गुण होते हैं, यह एंटी-बैक्टीरियल होती है, इसलिए बैक्टीरिया खत्म करती है। दांत-दर्द में यह विशेष फायदेमंद मानी जाती है।

दांतों के लिए : फिटकरी और काली मिर्च पीसकर दांतों की जड़ों में मलने से दर्द में फायदा होता है। भुनी फिटकरी एक तोला, भुना हुआ तूतिया छह माशा, कत्था एक तोला, इन सबको कूट-पीसकर मंजन बनाकर लगाने से भी दांतों के दर्द में आराम मिलता है।

कान बहने पर : कान में फुंसी हो या मवाद आती हो, तो एक प्याले में थोड़ी-सी फिटकरी पीसकर पानी डालकर घोलें और पिचकारी से कान धोएं।

आंखों के लिए : आधा चम्मच शहद और दो ग्राम फिटकरी पिसी हुई, किसी छोटी-सी डिबिया में डालकर ढक्कन बंद करके रख दें। शहद और फिटकरी के इस मिश्रण को सुबह और शाम दोनों समय आंखों में लेते रहें। इससे आंखों की लाली भी दूर होती है।

खाज खुजली : खुजली वाली जगह को फिटकरी वाले पानी से धोएं और बाद में उस जगह पर थोड़ा-सा कड़वा तेल लगा लें। उस पर थोड़ा-सा कपूर भी डाल लें। खाज-खुजली दूर होगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams