radish

मूली हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

मूली खाने के बहुत फायदे हैं। ताजा मूली खाने से पाचनशक्ति बढ़ती है। मूली के पत्ते भी खाए जाते हैं। मूली के पत्ते पाचनशक्ति बढ़ाने का काम करते हैं। मूली को सलाद के रूप में ज्यादातर प्रयोग किया जाता है। मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मूली में क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। मूली में विटामिन ए, बी और सी भी होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि मूली हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है।

मूली के लाभ

पेट के लिए मूली बहुत लाभदायक होती है। पेट की कई बीमारियों में मूली का रस बहुत फायदेमंद होता है। अगर पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो मूली के रस को नमक में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। पेशाब होने में दिक्कत हो तो मूली के रस का सेवन कीजिए। अगर पेशाब आना बंद हो जाए या पेशाब में जलन हो तो मूली का रस बहुत फायदेमंद होता है।

मूली खाने से लिवर मजबूत होता है। लीवर व स्प्लीन (प्लीहा) के मरीजों को अपने दैनिक भोजन में मूली का जमकर सेवन करना चाहिए। इससे रोग में लाभ मिलता है। गले की सूजन में मूली का पानी, सेंधा नमक को मिलाकर इसे गर्म करें और फिर इससे गरारा कीजिए। इससे गले की सूजन कम होगी और फायदा होगा। मूली का रस दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मूली के रस से गला भी साफ होता है। मूली को घी में भूनकर खाने से पित्त और कफ में फायदा होता है। मूली को हल्दी के साथ खाने से बवासीर में फायदा होता है। बवासीर के मरीजों को हर रोज मूली का सेवन करना चाहिए। मूली दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मूली खाने से दांत मजबूत होते हैं।

मूली में कैल्शियम होता है, इसलिए यह हड्डियों को भी मजबूत करता है। मूली के रस को अनार के रस में मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। दमा और खांसी के मरीजों को मूली का सेवन करना चाहिए। खांसी आने पर सूखी मूली, काला नमक व जीरा मिलाकर बने काढ़े को पीने से फायदा होता है।

यह भी पढ़ें – स्वस्थ रहना है तो खाएं नीले रंग के आहार

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams