Diabetes

नींद पूरी ना लेने से बच्चों मे Type 2 Diabetes का खतरा

ब्रिटेन में लंदन की St. George’s University मे हुए शोद मे शोद्कर्ताओं ने Diabetes के ऊपर कुछ बच्चों को लेकर शोद किया है जिसके बाद बच्चों के माता पिताओँ के लिए सचेत होने वाली खबर है कि रात में पर्याप्त नींद नहीं लेने वाले बच्चों को टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा अधिक होता है।

ब्रिटेन में लंदन की St. George’s University में अनुसंधानकर्ताओं ने ब्रिटेन में 9 से 10 आयुवर्ग के विभिन्न जातियों के 4525 बच्चों के शारीरिक माप, उनके रक्त के नमूने और प्रश्नावली आंकड़ा एकत्र किया। उन्होंने पाया कि जो बच्चे अधिक देर तक सोते हैं उनका वजन अपेक्षाकृत कम होता है।

10 साल के बच्चे को 10 घंटे की नींद की सलाह

नींद के समय का इनसुलिन, इनसुलिन प्रतिरोधक और रक्त में ग्लुकोज के साथ विपरीत संबंध है यानी यदि नींद का समय अधिक होगा तो इनसुलिन, इनसुलिन प्रतिरोधक और रक्त में ग्लुकोज का स्तर कम होगा। ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) 10 साल के बच्चे को 10 घंटे की नींद की सलाह देता है।

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टोफर जी ओवेन ने कहा, इस रिपोर्ट से पता चलता है कि जीवन के शुरूआती वर्षों से नींद का समय बढ़ाने से शरीर की चर्बी और टाइप 2 मधुमेह का स्तर कम करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा, बचपन में पर्याप्त नींद के संभावित लाभों का फायदा युवावस्था में स्वास्थ्य को मिल सकता है। जिससे युवावस्था मे हमारा स्वास्थ्य अच्छा होता है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams