lack water

पानी की कमी

बार-बार मुंह सूखना : बहुत से लोगों का मुंह बार-बार सूखने लगता है, फिर पानी पीने की इच्छा होती है। दरअसल इस संकेत का मतलब है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है।

चक्कर आना : ऐसी स्थिति में बार-बार चक्कर आने लगते है। इसलिए बेहतर होगा कि अभी इन संकेतों को पहचानकर शरीर में पानी की कमी को पूरा करें।

यूरिन कम आना : कई बार होता है कि व्यक्ति को यूरिन कम आने लगता है। अगर यूरिन की मात्रा कम हो जाए तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

रूखी त्वचा : भले आप अपनी त्वचा को हर रोज म्वाइसचराइजर करने के हजारों तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी त्वचा रूखी रहती है तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। बेहतर होगा कि दिन में थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद पानी जरूर पिएं।

ज्यादा सिरदर्द : अधिकतर सिर में दर्द रहना लगे तो भी इस परेशानी को इग्नोर न करें। जब आप जरा सा भी सिर को हिलाते हैं, तो अचानक से सिर में दर्द होने लगे तो यह शरीर में पानी की कमी के कारण होता है।

भूख लगना : जब शरीर में पानी कम हो जाता है, तो खाना खाने के बाद भी भूख महसूस होने लगती है। ऐसे में खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams