News Flash
chest burns

सीने में जलन लक्षण व हल

आमतौर पर सीने में जलन के बाद लोगों को काफी परेशानी होती है। सीने में जलन एसिड रिफलक्स का एक सामान्य लक्षण होता है। यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें पेट की सामग्री (भोजन) एक दबाव के द्वारा वापस गले में आने की कोशिश करती है, जिस कारण सीने के निचले हिस्से में जलन होने लगती है।

जलन इसलिए होती है, क्योंकि पेट की सामग्री वापस इसोफेगस में आ जाती है। इसोफेगस एक तरह की नली है, जो खाने को मुंह से पेट तक लेकर जाती है। सीने में जलन के साथ अक्सर गले या मुंह में एक कड़वा स्वाद भी महसूस होता है। ज्यादा खाने से या लेट जाने से इसके लक्षण और ज्यादा बढ़ सकते हैं।

ये हो सकते हैं कारण

धूम्रपान करना, ज्यादा वजन या मोटापा होना, कैफीन युक्त पेय पीना, चॉकलेट खाना, मिंट या पेपरमिंट्स, खट्टे फल, टमाटर से बने उत्पाद (सॉस आदि), वसा युक्त खाद्य पदार्थ, शराब पीना, मसालेदार भोजन खाना, खाने के तुरंत बाद लेटना।

सीने में जलन के लक्षण

-छाती में जलन जैसा दर्द आमतौर पर खाना खाने के बाद या रात के समय होता है।
-लेटने या झुकने से दर्द और ज्यादा बढ़ जाता है।
-सीने में जलन का दर्द छाती के निचले हिस्से तक रह सकता है या गले तक भी महसूस हो सकता है।
-अगर अम्ल का प्रतिवाह कंठनली के पास होता है, तो इससे खांसी या गला बैठने जैसी समस्या हो सकती है।

ज्यादा जलन हो तो ये खाए सब्जियां

सीने की जलन में सब्जियां फायदेमंद हैं। सब्जियों के अच्छे विकल्पों में हरी बीन्स, ब्रोकली, फूलगोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू और खीरे शामिल हैं।

अदरक : अदरक में सूजन व जलन विरोधी गुण होते हैं, इसलिए यह सीने में जलन व अन्य पेट संबंधी समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। अदरक को कद्दू कस कर या टुकड़ों में काटकर भोजन में और चाय में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

ओटमील : यह नाश्ते का खाद्य पदार्थ है। इसमें बेहतरीन मात्रा में फाइबर होता है, क्योंकि यह साबुत अनाज है। ओटमील पेट के अम्ल को अवशोषित कर सकता है, जिससे सीने में जलन जैसे लक्षण कम हो जाते हैं।

जलन इसलिए होती है, क्योंकि पेट की सामग्री वापस इसोफेगस में आ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि सोने के एक घंटे के पहले खाना खा लिया जाए। सीने में जलन होने पर मसालेदार खाने से दूरी बनाएं।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में लू लगने से बचाता है पुदीने का रस

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams