orange benefits harm

संतरे का असमय सेवन हानिकारक

संतरा खाने के ढेरों फायदों के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपको संतरे के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में पता है? संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है।

संतरा आपके दिल को स्वस्थ्य रखता है, यह आपकी आंखों को भी सुरक्षित रखता है, लेकिन ज्यादा संतरा खाने से सीने में जलन, वजन बढऩे, एनर्जी लेवल के अनियंत्रित होने, दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं की वजह सिर्फ जरूरत से ज्यादा संतरे का सेवन नहीं है, बल्कि उसका असमय सेवन भी है।

कब न खाएं संतरा

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी कांप्लैक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड के अलावा भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं। हालांकि इन फायदों के लिए इसे सही समय पर ही खाना होता है। भूलकर भी संतरे को एकदम सुबह और रात में न खाएं। कोशिश करें संतरे को हमेशा दिन में खाएं। संतरे को खाने के तुरंत बाद सेवन न करें। खाने से एक घंटा पहले या खाने के एक घंटे के बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए।

पाचन की समस्या

खाने के बाद संतरा जहां भोजन को पचाने में मदद करता है, वहीं खाने से पहले संतरे का सेवन भूख को बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपकी पाचन क्रिया पर सीधा असर डालने लगता है। दरअसल संतरे में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, ज्यादा फाइबर आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इस वजह से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

ब्लड शुगर लेवल में होता है नुकसान

बहुत सारे लोग अपने दिन की शुरुआत संतरे के जूस के सेवन से करते हैं, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। ज्यादा संतरे का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए ऑरेंज जूस का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

दांतों से संबंधित हो सकती है परेशानी

दांतों के लिए ज्यादा संतरे का सेवन हानिकारक होता है। दांतों की इनेमल सुरक्षा करता है। लेकिन संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगता है। जिसकी वजह से दांत बैक्टीरियल इन्फेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं। जिसकी वजह से दांतों में कैबिटी समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams