News Flash
not drink lemonade

जानिए किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी…

कुछ लोगों को जिन्हें कोई विशेष बीमारी या दिक्कत है, उन लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। कई स्थितियां ऐसी होती हैं, जब नींबू पानी फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। जानिए किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी…

किडनी और लिवर : किडनी और लिवर की समस्या वाले लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में ऑक्सलेट्स पाया जाता है, जो क्रिस्टल के रूप में जमकर शरीर में कैल्शियम एब्जॉप्र्शन को प्रभावित करता है। इस कारण किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।

कमजोर हड्डियां : जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या हो, तो उन्हें भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से ज्यादा यूरिन आती है और उसके माध्यम से शरीर का कैल्शियम बाहर निकल जाता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

एसिडिटी :

एसिडिटी की समस्या वाले लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि नींबू पानी एसिडिक होता है। इसके नियमित सेवन से एसिडिटी, हार्टबर्न जैसी प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं।

पेट में अल्सर : अगर किसी व्यक्ति को पेट में अल्सर है, तो उसे भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि नींबू पानी में पाए जाने वाले एसिडिक का गुण पेप्टिक अल्सर को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही दर्द और जलन की समस्या हो सकती है।

दांतों की समस्या : जिन लोगों को दांतों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम हो, उन्हें नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से दांतों का एनामल कमजोर होता है, जिसके कारण दांत टूटने का डर रहता है। साथ ही दांतों की सेंसिटिविटी भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में न बढ़ जाए परेशानी ऐसे बढ़ाएं हड्डियों की मजबूती

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams