News Flash
Sleeping

इन तरीकों को अपनाकर कर सकते है आप अपनी नींद पूरी : Tips for Good Sleeping

  • अच्छी और पूरी नींद सेहत के लिए बहुत ज़रूरी होती हैं ।
  • पूरी नींद लेने से दिमाग और शरीर दोनों ही स्वस्थ रहते हैं ।
  • नींद पूरी ना होने के कारण से  हाईबीपी, डायबिटीज, तनाव और मोटापे जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं।
  • गहरी नींद से सोकर उठने पर आप स्वयं को तरोताजा तो महसूस करते हैं।
  • अच्छी नींद न आने से दिनभर सिरदर्द, मन न लगना, थकान लगने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं ।
  • सोने से पहले आप गर्म पानी से नहाये, क्योंकि गर्म पानी से हमारी शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता हैं ।
  • रात को हल्का खाना ही खाएं और खाना खाने के बाद आप 10-15 मिनट तक टहलें।
  • रात में सोने से पहले आप अपने पैरों के तलवों पर सरसों के तेल से अच्छे से मालिश करें।
  • रोजाना व्यायाम करने से भी नींद अच्छी आती हैं ।
  • सोने से पहले ढीले कपड़े पहनकर सोएं, ढीले कपड़े पहनकर सोने से नींद अच्छी आती हैं ।

Also Read : Health Benefits Of Mustard Seeds

Sleeping-: अच्छी और पूरी नींद सेहत के लिए बहुत ज़रूरी होती हैं । पूरी नींद लेने से दिमाग और शरीर दोनों ही स्वस्थ रहते हैं । नींद पूरी ना होने के कारण से हाईबीपी, डायबिटीज, तनाव और मोटापे जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं। कुछ लोग तो नींद की गोलियों का सेवन भी करते हैं ताकि उनको नींद आ जाएं । रात को सही ढ़ग से नींद न आने के कारण  सुबह उठकर काम में भी दिल नहीं लगता हैं और थकान सी भी महसूस होती रहती हैं । गहरी नींद से सोकर उठने पर आप स्वयं को तरोताजा तो महसूस करते ही हैं, साथ ही इससे आपकी एकाग्रता और याददाश्त भी बढ़ती हैं । नींद का पूरा होना बहुत ज़रूरी होता हैं । इसलिए अपनी नींद  को पूरा करने के लिए प्राकृतिक तरीकों  का प्रयोग  करना चाहिए । अगर आपको भरपूर नींद नहीं आती है तो कई बीमारियां होना शुरू हो जाती हैं। नींद न आने के कारण शरीर उतना फुर्तीला और ऊर्जावान नहीं रहता हैं। अच्छी नींद न आने से दिनभर सिरदर्द, मन न लगना, थकान लगने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं ।

 अच्छी नींद लेने के टिप्स : 

1. सोने से पहले आप गर्म पानी से नहाये, क्योंकि गर्म पानी से हमारी शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता हैं । शरीर का तापमान भी कम हो जाता हैं और नींद अच्छी आती हैं ।

2. अपने उठने और सोने का समय निश्चित करें । अपना बिस्तर भी साफ़ रखें तभी आपको अच्छी नींद आएगी, साथ ही अपने कमरे को भी साफ़ रखें । गंदे और बिखरे हुए बिस्तर में नींद नहीं आती ।

3. रात को हल्का खाना ही खाएं और खाना खाने के बाद आप 10-15 मिनट तक टहलें, इससे भोजन को पचने में मदद मिलेगी और आपको नींद भी अच्छी आ जाएगी, सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लें ताकि आपका खाना पच सकें ।

4. कभी भी मुंह ढककर नहीं सोना चाहिए। इससे सांस फूलेगी और नींद खराब होगी और साथ ही सोने से पहले शराब और सिगरेट का सेवन भी न करें ।

5. रात में सोने से पहले आप अपने हाथ, मुंह, पैर को अच्छी तरह से साफ कर लें या धो लें पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती हैं । सोने से पहले चाय या कॉफी का भी सेवन न करें।

6. रात में सोने से पहले आप अपने पैरों के तलवों पर सरसों के तेल से अच्छे से मालिश करें, ऐसा करने से आपका दिमाग शांत और स्थिर होता हैं और नींद भी अच्छी आ जाती हैं । अगर तनाव के कारण नींद नहीं आ रही है तो अपने मन पसंद का संगीत सुनकर या भी मनपसंद किताब पढ़कर अपने आपको शांत कर सकते हैं और अच्छी नींद भी पा सकते हैं ।

7. रोजाना व्यायाम करने से भी नींद अच्छी आती हैं । आप अपनी दिनचर्या में शारीरिक व्यायाम को शामिल करें क्योंकि इससे तन मन दुरुस्‍त बना रहता हैं । आप शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि ऐसे आसन कर सकते हैं। रोज़ाना इन आसनों को करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर हो जाएगी।

8. सोने से पहले ढीले कपड़े पहनकर सोएं, ढीले कपड़े पहनकर सोने से नींद अच्छी आती हैं और हो सके तो रात को सोने से पहले गुनगुने दूध या फिर हलके गर्म दूध का सेवन करना भी नींद के लिए बहुत अच्छा होता हैं ।

Conclusion : नींद का पूरा होना हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ज़रूरी होता हैं । कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी आवश्यक होती हैं । भरपूर नींद न आना एक समस्‍या होती हैं, और इसके कारण कई परेशानियां भी आपको हो सकती हैं। पर्याप्‍त नींद न लेना आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी असर डालती हैं । अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई हैं आप थकान सी महसूस करेगें। भरपूर नींद लेने के बाद आप पूरे दिन ही ऊर्जा का अनुभव करते हैं, लेकिन नींद न पूरी होने के कारण आपको दिनभर आलस ही रहता हैं। ऐसे लोगों का स्वभाव चिड़चिड़ा और गुस्से वाला हो जाता हैं । पूरी नींद न लेने के कारण आपके दिमाग पर असर पड़ता हैं । याद्दाश्‍त कम होने लगती है, और कभी- कभी तो इंसान बातें भी भूलने लग पड़ता हैं। इन सब समस्याओं से बचने के लिए नींद का पूरा होना बहुत ज़रूरी होता हैं । इसलिए सोते समय सब तनावों को अपने दिमाग से बाहर निकाल दें और अच्छी नींद लें।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams