black pepper

जानिए, छोटी सी काली मिर्च के अनेक फायदों के बारे में…

आप अक्सर अपने खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करते होंगे। यहां तक की सलाद, फ्रूट चाट या दही का स्वाद बढ़ाने के लिए भी काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी इससे होने वाले फायदों को सुना है? आपको जानकर हैरानी होगी एलर्जी से लेकर वजन कम करने तक कई चीजों के लिए किफायती है काली मिर्च। जानिए, छोटी सी काली मिर्च के अनेक फायदों के बारे में…

कफ की समस्या को करता है दूर

एक बाउल में काली मिर्च के कुछ दाने डालकर उसमें थोड़ा सा जीरा डालकर सेंधा नमक के कुछ छोटे-छोटे पीस डालिए। इन तीनों को मिक्स करके मुंह में रख लीजिए इससे कफ में तुंरत आराम मिलेगा।

बुखार में मिलेगा आराम

एक छोटे बाउल में एक टेबलस्पून चीनी डालकर कुछ दाने काली मिर्च के डालिए। इसमें पानी डालकर लीजिए।

जल्दी ही बुखार में आराम मिलेगा।

-एक गिलास दूध में काली मिर्च के कुछ दाने और केसर डालकर पीजिए। इससे कोल्ड से निजात मिलेगी।
-दांतों की किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए काली मिर्च बेहद किफायती है। काली मिर्च के दानों को पीसकर उसके पाउडर को मसूड़ों पर लगाइए। इससे सांसों की बदबू भी दूर होगी और मसूड़ों के रोग से भी निजात मिलेगी।
-मसूड़ों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक टेबलस्पूऩ काली मिर्च के पाउडर को बाउल में डाले। इसमें एक टेबस्पून शहद डालकर मिला लें। इस मिक्सचर को मसूड़ों पर लगाए। सारा दर्द छूमंतर हो जाएगा।

-क्या आप जानते हैं काली मिर्च के सवेन से भूख बढ़ती हैं? एक कप बटरमिल्क में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दिन में दो बार पीने से भूख बढ़ती है।
-जब आप डिहाइड्रेट होते हैं तो मुंह का सूखना आम बात है। ऐसे में कुछ दाने काली मिर्च के लिए पानी के साथ पीएं।
-ब्रेन की पॉवर बढ़ाने और काम पर फोकस बढ़ाने के लिए डायट में काली मिर्च शामिल करना अच्छा रहता है।
-रोजाना 20 मि.ली. दूध में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आंखें सेहतमंद रहती हैं।
-हाजमा ठीक करने और अपच की समस्या को दूर करने के लिए पानी के साथ काली मिर्च खाना अच्छा रहता है आप इसमें एक चुटकी जीरा भी शामिल कर सकते हैं।
-वजन कम करना हो तो भी काली मिर्च फायदेमंद है। यूं तो डायट में हॉट स्पाइसी चीजें शामिल करने से भी वजन कम किया जा सकता है।

अगर बॉडी से अतिरिक्त वजन कम करना है तो डायट में काली मिर्च शामिल करें।

-एलर्जी से बचाता है- एक पॉट गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर, थोड़ी बहुत चीनी और सफेद मिर्च मिलाएं। साथ में थोड़ी सी अदरक भी मिला लें. पानी के साथ इस मिश्रण को पीएं। एलर्जी से बचे रहेंगे।

-सूखा कफ अगर श्वसन तंत्र में फंस गया है तो उसे बाहर निकालने के लिए गर्म पानी में काली मिर्च डालकर पीएं। इससे आराम से सांस भी ले पाएंगे और बलगम भी बाहर निकल जाएगा।

यह भी पढ़ें – बारिश के मौसम में बचें कान के इन्फेक्शन से

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams