News Flash
toothpick

टूथपिक का इस्तेमाल

ऐसा अक्सर होता है कि दांतों के बीच फंसे खाने को निकालने के लिए हम टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या टूथपिक का इस्तेमाल सही है? विशेषज्ञों के मुताबिक जब हम टूथपिक से तेजी से अपने दांत साफ करते हैं तो यह हमारे लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए अगर आप टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। टूथपिक के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाली समस्याओं पर डालें एक नजर…

दांतों के बीच में गैप :

अगर टूथपिक का इस्तेमाल एक ही जगह पर बार बार किया जाए, तो इससे दांतों के बीच में खाली जगह बनने लगती है। इससे उस खाली जगह में ज्यादा खाना फंसने लगता है और दांतों में कैविटी होने लगती है।

जड़ों को नुकसान :

टूथपिक के लगातार इस्तेमाल से मसूड़े अपनी जगह से खुलने लगते हैं, जिससे दांतों की जड़ें खुल जाती हैं। इससे दांतों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है और कई बार इसमें दर्द भी होता है।

दांत की चमक समाप्त :

अगर हम टूथपिक का रोज इस्तेमाल करते हैं, तो यह दांतों की चमक (जो दांतों को कैविटी से बचाने के लिए इस्तेमाल की गई होती है) को खत्म कर देता है।

सांस की बदबू

टूथपिक का इस्तेमाल हम दांतों के बीच में फंसी गंदगी को साफ करने के लिए करते हैं। लेकिन अगर यह खाना ज्यादा देर के लिए दांतों के बीच में रह जाए और इसे टूथपिक से साफ किया जाए तो इससे मुंह से बदबू आने लगती है।

मसूड़ों से खून आना

जब आप बार-बार टूथपिक का इस्तेमाल कर अपने दांतों और मसूड़ों से खाना साफ करते हैं, तो इसकी रगड़ से मसूड़ों से खून आने लगता है। अगर यह लंबे समय तक किया जाए तो इससे दांतों को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो मसूड़ों की बीमारी भी हो सकती है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams