News Flash
vitamin c

विटामिन-सी

तेज सूरज की गर्मी आपके शरीर और त्वचा को बुरी तरह से झुलसा देती है, जिस वजह से उसे बचाना आवश्यक है। शरीर पर सनस्क्रीन लगाने और मुंह पर कपड़ा ढकने के अलावा आपको अंदर से भी सुरक्षा देने की आवश्यकता है। इसलिए जरूरी है कि आप ढेर सारे विटामिन-सी वाले आहार का सेवन करें। विटामिन-सी आपके शरीर को यूवी किरणों तथा तेज गर्मी से बचाएगा।

आपको विटामिन-सी हर तरह के सिट्रस फलों में जैसे नींबू, संतरा, अमरूद, मौसंबी आदि में मिल जाएगा। आइए जानते हैं गर्मियों में विटामिन-सी के सेवन से क्या-क्या लाभ होते हैं…

एंटीऑक्सीडेंट

विटामिन-सी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। फ्री रैडिकल्स से बचने के लिए आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत पड़ती है। आपकी त्वचा सूरज की तेज किरणों तथा प्रदूषण के खतरे से खुद को बचा सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप विटामिन-सी का सेवन गर्मियों में करें।

कोलेजन का उत्पादन

शरीर को विटामिन-सी की आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि यह कोलेजन का उत्पादन करती है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो त्वचा में लचीलापन लाता है और त्वचा को स्मूथनेस प्रदान करता है।

त्वचा

अगर आप अपनी त्वचा पर चमक और लचीलापन लाना चाहते हैं तो विटामिन-सी का सेवन करें।

गर्म मौसम

विटामिन-सी ज्यादा गर्मी में हमारे शरीर को उसके समान एडजस्ट कर देता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जाता है, वैसे ही आपके शरीर को ढलने की आवश्यकता पड़ती है। आपका शरीर जितनी जल्दी तापमान के हिसाब से ढल जाए, उतना ही उसके लिए अच्छा होता है।

इलाज

विटामिन-सी में रोगों का इलाज करने की शक्ति है। यह सनबर्न और गर्मियों के कई रोगों का इलाज करता है।

सन बर्न

कई लोगों को नहीं पता कि सन बर्न त्वचा को कितना नुकसान पहुंचा सकता है। इससे कैंसर का भी होने का खतरा रहता है। लेकिन विटामिन-सी के अधिक सेवन से आप इस चीज को टाल सकते हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams