News Flash
swallow cheungam

आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब…

च्युंगम चबाना सभी को पसंद है और कुछ लोगों के लिए यह फैशन और स्टाइल भी है। च्युंगम चबाने के कई सारे फायदे हैं, यह वजन घटाने से लेकर मूड को बेहतर बनाने तक के काम आती है। बच्चे च्युंगम के विभिन्न तरह के फ्लेवर के कारण इसे पसंद करते हैं। च्युंगम को लेकर लोगों के मन में कई तरह की उत्सुकता भी है।

सबसे ज्यादा उहापोह की स्थिति तब आती है, जब गलती से आप च्युंगम निगल जाते हैं। कुछ लोगों के अंदर यह भ्रम भी है कि एक बार अगर च्युंगम पेट में चली जाए, तो सात सालों तक रहती है। सच क्या है और च्युंगम अगर पेट में चली जाए तो क्या होता है। आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब…

च्युंगम पेट में जाने पर :

बहुत पहले आपने भी यह कहावत सुनी होगी कि च्युंगम चबाते वक्त अगर गलती से आपने च्युंगम निगल ली, तो यह आपके पेट में अगले सात सालों तक रहेगी। यह पूरी तरह से निरर्थक बातें हैं और इनका सच से संबंध नहीं है। एक शोध के अनुसार च्युंगम गलती से अगर पेट में चली जाए तो घबराएं नहीं। यह खाने की तरह पच जाती है, लेकिन इसमें थोड़ा वक्त लगता है।

क्या होता है असर :

च्युंगम चबाने के दौरान अगर आप इसे गलती से निगल लें, तो अधिक घबराएं नहीं और न ही परेशान हों। क्योंकि दूसरे आहारों की तुलना में यह भी पच जाता है, लेकिन इसे पचने में थोड़ा अधिक वक्त लगता है। दरअसल हमारे पाचन तंत्र में एसिड और एंजाइम्स होते हैं, जो च्युंगम पचाने में मदद करते हैं।

कितना लगता है वक्त :

सामान्य खाना खाने के बाद कुछ घंटों में पच जाता है और यह मलद्वार के रास्ते बाहर निकल जाता है। लेकिन जब आप च्युंगम निगल लेते हैं, तो यह सामान्य खाने की तरह आसानी से कुछ घंटों में नहीं पचता, बल्कि इसे पचने में दो से तीन दिन का समय लगता है। चूंकि सभी का पाचन तंत्र एक जैसा नहीं होता, इसलिए कुछ के पेट में यह दो दिन में ही पच जाता है और किसी को पचाने में इसे तीन दिन भी लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें – नाबालिग ने रेलवे पुल से लगाई छलांग, मौत

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams