woman police station

महिलाएं किसी भी अन्याय के खिलाफ कर सकेंगी प्राथमिकी दर्ज

  • आज होगा शुभारंभ, पुलिस प्रशासन ने की पूरी तैयारी
  • थाने में महिलाओं से संबंधित मामलों की जांच

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर
प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की नीति के तहत बिलासपुर में महिला थाना खोलने को मंजूरी देने के बाद इसे खोलने की पूरी तैयारी हो चुकी है। यह प्रदेश का छठा महिला पुुलिस थाना होगा। हालांकि प्रदेश सरकार ने इसके लिए पहले ही अधिसूचना जारी कर दी थी। लेकिन ऐन वक्त पर विधानसभा चुनावों के कारण लगी आचार संहिता के कारण मामला अधर में लटक गया था।

इससे इसे खोलेने मे देरी हुई है। लेकिन अब प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद पुलिस प्रशासन ने इस थाना को खोलने की कवायद तेज कर दी है। सूत्रों की मानें तो महिला पुलिस थाना को जिला मुख्यालय पर स्थित लोअर निहाल में खोलने का जिला पुलिस प्रशासन ने निर्णय लिया है तथा इसके लिए एक सरकारी आवास को चयनित किया गया है। कर लिया है।

महिला पुलिस थाने में महिलाओं से संबंधित मामलों की जांच की जाएगी

प्रदेश सरकार ने महिला सशक्ति करण व समाज में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को रोकने और दर्ज मामलों की जांच बेहद संवेदनशीलता के साथ करने के उद्देश्य से राज्य में महिला थाने बनाने की शुरुआत की थी। इसी के चलते प्रदेश का पहला महिला पुलिस थाना शिमला में बनाया गया था। इसके बाद धर्मशाला व मंडी में महिला पुलिस थाने बनाए गए थे। इसके बाद कुल्लू और बद्दी में महिला पुलिस थाने खोले गए। इसी कड़ी में अब बिलासपुर में प्रदेश का छठा महिला पुलिस थाना खोला जा रहा है।

महिला पुलिस थाने में महिलाओं से संबंधित मामलों की जांच की जाएगी। महिला पुलिस थाना में सारा स्टॉफ भी महिला कर्मचारियों का ही रहेगा। महिला पुलिस थाना में एक थाना प्रभारी, एक इंस्पेक्टर, 2 सब इंस्पेक्टर, 6 हैड कांस्टेबल और 10 कांस्टेबल तैनात की जाती हैं। बिलासपुर में अलग से महिला पुलिस थाना खुलने से जहां पीडि़त महिलाओं को शीघ्र न्याय मिलेगा। वहीं उनके अधिकारों की रक्षा भी होगी।

लोअर निहाल में खुलेगा महिला पुलिस थाना – अंजुम

बिलासपुर की एसपी अंजुम आरा का कहना है कि यह महिला पुलिस थाना जिला मुख्यालय के लोअर निहाल में महिला थाना खोला जा रहा है। महिला थाना खोलने की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। वीरवार को थाने का शुभारंभ किया जाएगा। थाने में जिला में मौजूद महिला स्टाफ को ध्यान में रखते हुए स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams