आठ नंबर आठ में अभी भी स्थिति गंभीर , टीमों ने माना , सफाई को अभी खासी तवोज्जों नहीं

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर : बिलासपुर शहर में बेहतर सफाई व्यवस्था नहीं होने के कारण डेंगू नगर परिषद पर भारी पड़ रहा है। आलम यह है कि डेंगू के मामले दिन प्रतिदिन बढ रहे हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग व सरकार की लाख कोशिशों के चलते अभी शहर वार्ड नंबर आठ में स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

हालांकि वार्ड नंबर 9 व 10 में स्थिति काफी हद तक नियंत्रित है। इस बात का खुलासा डेंगू के नियंत्रण के लिए दिल्ली व पांडीचेरी से आई टीमों के प्रारंभिक दौरे के आधार पर लिए आंकड़े व रिपोर्ट आने के बाद हुआ है। माना जा रहा है कि इस वार्ड की सड़क के किनारे जगह – जगह गंदगी व टूटा हुआ सामान , कबाड़ पड़ा हुआ है। नालियों में अभी गंदगी पसरी हुई है।

साथ में कबाड का काम करने वाले लोगों के सैंकडों के हिसाब से बेकार टायर व अन्य ामान भी इसकी मुख्य बजह मानी जा रही है। हैरानी इस बात की है कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के बार -बार कहने के बावजूद भी इस वार्ड की सड़क के किनारे जगह – जगह गंदगी व टूटा हुआ सामान को हटाने के लिए नगर परिषद गंभीर नहीं दिखाई दे रही है।

हालांकि पार्षद अपने स्तर पर सफाई अभियान चलाए हुए हैं लेकिन फिर भी सड़क के किनारे जगह – जगह गंदगी व टूटा हुआ सामान की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं प्लास्टिक की टंकियां व कूलरों में जमा पानी भी इसका कारण बताया जा रहा है। गौरतलब है कि बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर में पिछले काफी दिनों से डेंगू का प्रकोप फैला हुआ है।

तथा हर दिन में रोगियां का आंकड़ा बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा डेंगू के नियंत्रण के लिए केंद्रीय मंत्री जेेपी नडडा के निर्देशों पर दिल्ली व पांडीचेरी से विशेषज्ञों की टीमें बुलाई गई हैं। जो पिछले दो दिनों से शहर का दौरा कर रही है। टीम के सदस्यो ं की मानें तो इस बारे में लोगों में जागरूकता की भारी कमी देखने को मिली है। ऊपर से बरसात का मौसम शुरू हो गया है। जिससे स्थिति और भी भयावह हो सकती है।

उधर , इस बारे में सीएमओ डा. वीके चौधरी का कहना है कि दिल्ली व पांडीचेरी से विशेषज्ञों की टीमें बुलाई गई हैं। जो पिछले दो दिनों से शहर का दौरा कर रही है। टीम के सदस्यों के मुताबिक शहर वार्ड नंबर आठ में स्थिति गंभीर बताई जा रही है। हालांकिवार्ड नंबर  9 व 10  में स्थिति काफी हद तक नियंत्रित है। उनका कहना है कि डेंगू से बचने के लिए अपने घरों के आस -पास साफ सफाई व जागरूकता बेहद जरूरी है। बहरहाल स्थिति नियंत्रण में हैं।

अनूप शर्मा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams