News Flash
research paper engineers

आनी, ऊना, कांगड़ा-हमीरपुर के इंजीनियरों ने किया कमाल

इंटरनेशनल जॉर्नल ऑफ साइंस एंड रिसर्च ने जारी किया पब्लिकेशन का सर्टिफिकेट

हिमाचल दस्तक। आनी
आखिर किन पहलुओं में भारत का कंक्रीट मिक्स डिजाइन अमेरिकन कंक्रीट मिक्स डिजाइन से भिन्न है। इन्हीं पहलुओं को उजागर करता है हिमाचल के सुंदरनगर स्थित जवाहर लाल नेहरू राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के 4 छात्रों का रिसर्च पेपर। इन्हें पूरे देश सहित दुनिया के 119 देशों के लोग पढ़ेंगे। इसकी पब्लिकेशन को लेकर इंटरनेशनल जॉर्नल ऑफ साइंस एंड रिसर्च की ओर से मंजूरी दे दी गई है। इसकी सूचना ईमेल के माध्यम से भेजी गई है।

रिसर्च पेपर तैयार करने वाले आनी के प्रवीण कुमार, ऊना के दीपक कुमार, कांगड़ा के अंकुश कुमार और हमीरपुर के नीरज की इस उपलब्धि से हिमाचल का नाम दुनियाभर में रोशन हुआ है। रिसर्चर आनी के फनौटी गांव निवासी प्रवीण कुमार ने बताया कि उन्होंने कंक्रीट मिक्स डिजाइन के भारतीय मानक ब्यूरो और अमेरिकन मानक ब्यूरो के तुलनात्मक अध्ययन पर रिसर्च कर उनमें फर्क को उजागर कर रिसर्च पेपर लिखा है।

इस पूरी रिसर्च में प्रोफेसर मधु शर्मा और डॉ. एसपी गुलेरिया का महत्वपूर्ण योगदान रहा। हालांकि उन चारों शोधकर्ताओं को इस शोध के दौरान कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा, लेकिन मधु शर्मा और डॉक्टर एसपी गुलेरिया के मार्गदर्शन और प्रेरणा से उन्होंने अपने शोध को पूरा कर दिखाया।

क्या है रिसर्च

परवीन कुमार ने बताया कि रिसर्च का टॉपिक कंपेरेटिव स्टडी ऑफ एसीआई यानी अमेरिकन कंक्रीट इंस्टीट्यूट और बीआईएस यानी भारतीय मानक ब्यूरो पर तुलनात्मक अध्ययन करना था, ताकि पता लगाया जा सके कि ऐसे कौन से प्वाइंट हैं कि अमेरिका का कंक्रीट मिक्स डिजाइन भारत के कंक्रीट मिक्स डिजाइन से भिन्न है। रिसर्च के दौरान प्रवीण कुमार, दीपक कुमार, अंकुश कुमार और नीरज ने पाया कि भारत मे क्यूब के आकार और अमेरिका में सिलेंडर के आकार का ढांचा लिया जाता है।

भारत में मिक्सचर बनाती बार पानी और सीमेंट की मात्रा अमेरिका के मिक्सचर से भिन्न पाई गई है। इसके अलावा कई अन्य टॉपिक पर तुलनात्मक अध्ययन करने के बाद पाया गया कि इन सभी तथ्यों के आधार पर भारतीय कंक्रीट मिक्स डिजाइन स्मॉल स्ट्रेंथ नॉमिनलमिक्सेस बनाने के लिए बेहतर परिणाम देता है और अमेरिकन कंक्रीट डिजाइन मिक्स हाई स्ट्रेंथ नॉमिनल मिक्सेस बनाने में बेहतर परिणाम देता है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams