16 Panchayats of reconciliation in Janaamachal program include: ADC

अधिकारियों के साथ हुई बैठक 

दस्तक ब्यूरो पालमपुर :  सरकार का महत्वकांक्षी जनमंच कार्यक्रम 27 जनवरी को सुलह विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नौरा के राजकीय महाविद्यालय नौरा के प्रांगण में आयोजित किया जायेगा। जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेद, स्वास्थ्य शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार करेंगे।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा, कमल कांत सरोच ने गुरूवार को नौरा में जनमंच कार्यक्रम की तैयारियों में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का घरद्वार निपटारा करना है ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में सुलह विधान सभा क्षेत्र की 16 पंचायतों को शामिल किया गया है, जिसमें चंबी, रझूं, गदियाड़ा, काहनफट्ट, भदरोल, गगल, धीरा, झरेट, डईं, नौरा, पुड़बा, बलोटा, घराणा, क्यारवां, चौकी और पनापर हैं।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनमंच सरकार का महत्वकांशी कार्यक्रम है और इसके महत्व को समझते हुए कार्यक्रम को हलके में न लेकर पूरी तन्मयता और कर्तव्यनिष्ठा से समयबद्ध समस्याओं का निष्पादन करें। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम को सभी 16 पंचायतों में तीन चरणों में संचालित किया जायेगा, जिसमें प्री-जनमंच, जनमंच दिवस और पोस्ट जनमंच है। उन्होंने कहा कि प्री-जनमंच में जनमंच दिवस से पूर्व दस दिनों में संबन्धित पंचायतों के लोगों अपनी समस्याओं को अपनी पंचयातों के सचिव के पास दर्ज करवा सकते हैं।

पंचायत सचिव द्वारा सभी प्राप्त शिकायतों को तुरंत ई-समाधान जनमंच पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा तथा विभागीय अधिकारी इनका निपटारा कर जनमंच दिवस से पूर्व समस्याओं पर कार्यवाही कर संबन्धित व्यक्ति को अवगत करवायेंगे। जनमंच दिवस पर मंत्री लोगों की समस्याओं को मौके पर सुनेंगे और इनके निष्पादन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेंगे। उन्होंने बताया कि जनमंच के बाद दस दिनों में जनमंच मं आई सभी समस्याओं को विभागानुसार ई-समाधान जनमंच पोर्टल पर अपलोड कर उनपर की अमल कार्यवाही से अवगत करवाना होगा।

एडीसी ने कहा कि प्री-जनमंच में सभी विभाग अपने अधीन इन पंचायतों में चल रही योजनाओं, कार्यालयों का निरीक्षण करें। उन्होंने जनमानस के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि जनमंच दिवस पर लोगों की पहचान के अलावा इंतकाल के लम्बित मामलों का समाधान, जन्म एवं मृत्यु और एससी, एसटी व ओबीसी प्रमाण-पत्र, डिजीटल राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि मौके पर ही जारी किये जायेंगे और सामाजिक सुरक्षा पैंशन इत्यादि के मामलों पर विचार किया जायेगा।

उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त यहां लोगों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होंने संबंधित पंचायतों के लोगों से आहवान किया कि जनमंच कार्यक्रम में दी जाने वाली समस्याओं में अपना मोबाईल नंबर तथा पूरा पता अवश्य लिखें। उन्होंने कहा कि सरकारी रोजगार लेने, स्थानातरण, न्यायलय में विचाराधीन मामलों, उदघाटन इत्यादि और नई योजनाएं जिनमें बजट की जरूरत ऐसे मामलों को शामिल नहीं किया जायेगा।
बैठक में एसडीएम धीरा संजय स्वरूप, डीएसपी पालमपुर विकास धीमान, परियोजना अधिकारी डीआरडीए मुनीष शर्मा, प्रधान नौरा पंचायत विकास धीमान, प्रधान धीरा पंचायत कविता धरवाल, बीडीसी अध्यक्ष सुनील मेहता सहित उपमण्डल के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रेषक शारदा आनंद गौतम /पालमपुर

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams