News Flash
schools ict labs

प्रदेश के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में मिलेगी ये सुविधा

हिमाचल दस्तक ब्यूरो, शिमला।। प्रदेश के 200 schools को जल्द ICT Labs मिलने वाली हैं। जल्द ही वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को तकनीकी सुविधा से जोड़ा जा रहा है। स्कूली बच्चों को तकनीकी शिक्षा में दक्ष बनाने के लिए राज्य में स्कूलों के लिए आईसीटी लैब्स खोलने का यह बड़ा प्रोजेक्ट है। इसे जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा।

  • विद्यार्थियों को नई तकनीक का मिलेगा लाभ
  • सर्वशिक्षा अभियान के तहत होगा इस योजना का क्रियान्वयन

सर्वशिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। बच्चों को रोचक तरीके से पढ़ाने के लिए ये लैब काफी लाभदायक सिद्ध होंगी। स्वयंसिद्धम प्रोजेक्ट में भी छात्रों को शिक्षित करने के लिए कई अहम सिलेबस डाले गए हैं। इसमें सभी शिक्षकों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। गणित विज्ञान के कई अहम बिंदु इसमें पढ़ाए जाएंगे। इसे लेकर प्रथम संस्था एक सर्वे भी कर चुकी है कि प्रदेश में स्कूली बच्चे गणित और विज्ञान में कमजोर हैं।

देखा गया है कि बच्चों को पाठ याद नहीं रहता है। अभी प्रदेश के बीस फीसदी स्कूल हैं, जहां पर आईसीटी लैब की सुविधा स्कूली बच्चों को दी जा रही है। इन स्कूलों की स्टेटस रिपोर्ट सर्व शिक्षा अभियान ने केंद्र सरकार को सौंपी थी। इस रिपोर्ट को केंद्र ने सराहा भी था। अपनी तरह की इन नई कंप्यूटर लैब्स में नई टेक्नोलॉजी के उपकरण खरीदे जाएंगे। इसकी तैयारी शिक्षा विभाग के तहत सर्वशिक्षा अभियान ने शुरू कर दी है।

सर्वशिक्षा अभियान के निदेशक घनश्याम चंद ने कहा कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत प्रदेश के सभी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में आईसीटी लैब्स खोलने की योजना है। एसएसए इसके लिए प्रयास कर रहा है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams