News Flash
doctors nurses appointed

रूटीन मेडिकल चेकअप के लिए 56 टेस्ट किए जाएंगे निशुल्क – परमार

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मणिकर्ण भवन का किया लोकार्पण

भूमि चंद डोगरा। मणिकर्ण
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने सोमवार को मणिकर्ण घाटी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मणिकर्ण के भवन और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जरी में अल्ट्रासाउंड मशीन का लोकार्पण और स्वास्थ्य उपकेंद्र रतोचा के भवन का शिलान्यास किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने एक साल में 300 डॉक्टर नियुक्त किए हैं और आने वाले दस दिन में 202 नए डॉक्टर नियुक्त किए जाएंगे। 732 स्टाफ नर्सों की भी तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि 82 आयुर्वेद चिकित्सक भी भर्ती की जा चुकी है, जबकि 100 अन्य आयुर्वेदिक चिकित्सक भर्ती किए जा रहे हैं। फार्मासिस्ट की बैचवाइज और सर्विस आयोग के माध्यम से नियुक्तियां की जा रही हैं।

परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार रूटीन मेडिकल चेकअप के लिए 56 टेस्टों को निशुल्क करने की योजना तैयार कर रही है।

पीएचसी मणिकर्ण के भवन का निर्माण 58 लाख रुपये की लागत से किया गया है। इसके परिसर में अन्य कार्यों के लिए 30 लाख रुपए आवंटित किए जाएंगे। पुंथल में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोला जाएगा व रसोल आयुर्वेद औषधालय भवन का निर्माण किया जाएगा। सीएचसी जरी के भवन के लिए एक करोड़ 33 लाख मंजूर किए जा चुके हैं। सभी औपचारिकताएं जल्द पूरी की जाएंगी।

स्वास्थ्य उपकेंद्र रतोचा के भवन पर कुल 26 लाख रुपये खर्च होंगे। कसलादी में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए भी बजट का प्रावधान कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने मणिकर्ण में ग्राम पंचायत बरशैणी और कसोल की पात्र महिलाओं को गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन भी बांटे।

पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने तीनों जनसभाओं के दौरान कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी तथा क्षेत्र की मांगें स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष रखीं। इस दौरान जिला परिषद सदस्य टेकचंद, रतोचा की प्रधान चंद्रकला, उपप्रधान दुनी चंद ने भी मांगें रखीं। इस अवसर पर कुल्लू भाजपा मंडल अध्यक्ष विजेंद्र सेन, एसडीएम डॉ. अमित गुलेरिया, सीएमओ डॉ. सुशील चंद्र, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. जोशी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें – इंटर स्टेट बसों पर हिमाचल और यूपी के बीच एमओयू

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams