News Flash
dharamsala development sarvine

उन्होंने धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के साथ बातचीत में यह जानकारी सांझा की

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। धर्मशाला
शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि धर्मशाला स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत आगामी चार साल में धर्मशाला के विकास, सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण पर 2109 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत प्रथम चरण में 209 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के साथ बातचीत में यह जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी से कार्य करने के साथ ही कार्यों में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता तय की जाएगी। धर्मशाला को विश्व नगरी की तरह विकसित किया जाएगा।

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कुल 73 उप परियोजनाओं पर काम किया जाना है। इसके लिए परियोजना प्रबंधन परामर्श सैल नियुक्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 45 उप परियोजनाओं का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा, जिनमें से 31 परियोजनाओं का आकलन व सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है और अन्य 14 परियोजनाओं पर कार्रवाई जारी है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में कुछ महत्वपूर्ण उप परियोजनाओं के लिए मार्च, 2018 के अंत तक निविदाएं आमंत्रित कर ली जाएंगी।

बैैरियर फ्री स्मार्ट बस शेल्टर व स्टैंड

सरवीण ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत धर्मशाला में सटेनलेस स्टील आधारित संरचनाएं दिव्यांगों के लिए रैप, पब्लिक इंफॉरमेशन सिस्टम व कुछ स्थानों पर वैैंंडिंग मशीनें, बहुमंजिला यांत्रिक और पार्किंग व शेल्टर बनाए जाएंगे। पर्यटकों एवं नागरिकों के भ्रमण की सुविधा प्रदान की जाएगी।

डाटा एवं कंट्रोल कमांड सेंटर

सरवीण चौधरी ने कहा कि लोगों की सुरक्षा एवं विभिन्न विभागों की ओर से उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की जानकारी नियंत्रण एवं संचालन के लिए अत्याधुनिक डाटा एवं कंट्रोल कमांडेंटर, सीसीटीवी कैमरों, इंटरनेट कंप्यूटर और हाई डेफिनिशन स्क्रीन के माध्यम से केंद्रीकृत नियंत्रण की व्यवस्था विकसित की जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams