dearness allowance employees

जुलाई 2017 से होगा देय 180 करोड़ का पड़ेगा बोझ

मुख्यमंत्री ने सचिवालय में 28 दिसंबर को की थी घोषणा

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
प्रदेश की जयराम सरकार ने कर्मचारी व पेंशनरों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) की किस्त को जारी करने का निर्णय लिया है। DA की यह किस्त कर्मचारियों को पहली जुलाई 2017 से देय होगी और जनवरी 2018 के वेतन के साथ इसे नकद प्रदान किया जाएगा जो पहली फरवरी को देय होगा। कर्मचारियों की तरह पेंशनरों को भी 3 फीसदी DA जारी कर दिया गया है, जिससे सरकारी खजाने पर वार्षिक करीब 180 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

इस तरह वर्तमान सरकार की तरफ से कर्मचारी व पेंशनरों को देय यह पहला वित्तीय लाभ है, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गत 28 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं संघ के बैनर तले प्रदेश सचिवालय में एकत्र हुए कर्मचारियों को संबोधित करते हुए की थी। कर्मचारियों का बकाया एरियर जीपीएफ में चला जाएगा।

इसके अलावा अंशदायी पेंशन योजना के तहत आने वाले कर्मचारियों को इसका नकद में भुगतान किया जाएगा, जिसका फरवरी में भुगतान होगा। पेंशनरों को जनवरी की पेंशन के साथ इसका पहली फरवरी से भुगतान किया जाएगा, जबकि बकाया एरियर नकद मिलेगा। इस संदर्भ में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्रीकांत बालदी ने शुक्रवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है।

किस श्रेणी के कर्मियों को कितना लाभ

श्रेणी                                        DA से मासिक लाभ
प्रथम                                       2,000-2,500 रुपये
द्वितीय                                   1,400-2,000 रुपये
तृतीय                                       1,200-1,800 रुपये
चतुर्थ                                        700-1,000 रुपये

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams