vote verdict

अब पैरामिलिट्री की सुरक्षा में रहेंगी EVM

18 दिसंबर को ही निकलेंगी स्ट्रांग रूम से बाहर

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
13वीं विधानसभा के लिए प्रदेश के 68 निर्वाचन क्षेत्रों में वीरवार को मतदान संपन्न हुआ। अब फैसले के लिए 38 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। मतगणना 18 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी। प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में स्ट्रांग रूम बना दिए हैं। प्रदेश के सभी 7525 पोलिंग बूथ से EVM स्ट्रांग रूम में पैरा मिलिट्री के सुरक्षा घेरे में रहेंगी। ईवीएम के साथ कोई छेडख़ानी न हो इसके लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए 20 से अधिक पैरा मिलिट्री जवान तैनात किए हैं। प्रदेश के अधिकांश स्ट्रांग रूम सरकारी स्कूलों को बनाया गया। निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान के बाद मतगणना के लिए 38 दिन बाद का समय रखा है। ऐसे में जो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, उन्हें परिणाम के लिए 38 दिन और इंतजार करना पड़ेगा और भाग्य का फैसला भी उसी दिन होना है। हालांकि मतगणना 18 को होगी और उसी दिन साफ हो जाएगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बननी है, लेकिन चुनावी प्रक्रिया 20 दिसंबर को पूरी होगी।

2012 में कांग्रेस को मिली थी 36 सीटें

निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी। उल्लेखनीय है कि 2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस 36 सीटों के साथ सरकार बनाने में सफल हुई थी। जबकि बीजेपी को 26, 5 निर्दलीय और हिमाचल लोकहित पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी। इस बार भाजपा ने मिशन 50 प्लस तथा कांग्रेस ने मिशन रिपीट का लक्ष्य रखा है। जिसका फैसला 18 दिसंबर को होगा। इस बार परिणाम काफी रोचक होने के आसार हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams