News Flash
Dharamshala-Pachhad By- Election

शिमला (भाषा)। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों – धर्मशाला और पछाद – पर उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह शुरू हुए मतदान के पहले घंटे में आठ प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे तक पछाद में आठ प्रतिशत मतदान हुआ वहीं धर्मशाला में 7.8 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि मतदान की शुरुआत धीमी रही और दिन में इसके तेजी पकडऩे की उम्मीद है। मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला और पछाद में क्रमश: 82,137 और 74,487 मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करेंगे। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए कुल 202 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से पछाद में 113 और धर्मशाला में 89 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। ठाकुर ने बताया कि दारी वृद्धाश्रम में रह रहे 24 बुजुर्ग लोगों के लिए वहीं पर एक छोटा मतदान केन्द्र बनाया गया है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो। उन्होंने बताया कि पछाद में 13 मतदान केन्द्रों को जबकि धर्मशाला में 10 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील चिह्नित किया गया है।

धर्मशाला में चार मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशीन चिह्नित किया गया है। धर्मशाला में सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं वहीं पांच उम्मीदवार पछाद से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। पछाद और धर्मशाला के भाजपा विधायकों – सुरेश कश्यप और किशन कपूर – के मई में लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद दोनों सीटें रिक्त हुई थीं और इस वजह से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]