9729 voters will cast vote for the first time

पूजा मनकोटिया, ऊना। : लोकसभा चुनाव में इस बार जिला ऊना के 18 से 19 वर्ष आयु सीमा के 9,729 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 5,527 पुरुष व 4,202 महिला मतदाता शामिल हैं।

इस बारे जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि विधानसभा क्षेत्रवार 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के इन मतदाताओं का आंकड़ा जहां चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में 1561 है तो वहीं गगरेट विधानसभा क्षेत्र में 1964, हरोली विधानसभा क्षेत्र में 1943, ऊना विधानसभा क्षेत्र में 2341 तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 1920 है। उन्होने कहा कि यह मतदाता किसी भी चुनाव में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

डीसी ने कहा कि जिला में युवा मतदाताओं की चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान छेड़ा गया है।
वोट डालो और डीसी के साथ करो लंच पहली बार मतदान करने पर युवाओं को उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति के साथ लंच करने का मौका मिलने जा रहा है। इसके लिए 18-19 वर्ष आयु के युवाओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना है। 19 मई 2019 को पहली बार अपना वोट देने जा रहे युवाओं को वोट डालने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त के साथ दोपहर भोज (लंच) का भी मौका मिलेगा।
इसके लिए युवाओं को मतदान के बाद अंगुली पर लगी नीले रंग की स्याही के साथ अपनी सेल्फी खींचनी होगी और इसे अपनी फेसबुक आईडी पर अपलोड करना होगा, साथ ही सेल्फी को स्वीप ऊना या फिर डिस्ट्रिकट इलेक्शन ऑफिस ऊना फेसबुक पेज के साथ टैग करना होगा। स्वीप फेसबुक पेज के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय टैग की गई सेल्फी की छंटनी करेगा।
चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय 25 भाग्यशाली युवाओं से स्वयं संपर्क स्थापित कर उन्हें आमंत्रित करेगा। इसके उपरांत उन्हें उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति के साथ शानदार लंच करने का मौका मिलेगा। जिला के अंतर्गत आने वाले सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों से ऐसे 5-5 युवाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें दोपहर भोज के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams