Acting Chief Justice Dharm Chand Chaudhary inaugurated ADR Center in Bilaspur

 बिलासपुर में एडीआर तकनीक को सार्थक करने के सभी माध्यम उपलब्ध : धर्मचंद चौधरी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश धर्म चंद चौधरी ने एडीआर सेंटर; वैकल्पिक विवाद समाधान केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह भवन पूर्ण रूप से आधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने कहा कि एडीआर केन्द्र में एडीआर तकनीक द्वारा अदालत से जुड़े मामलों का निपटारा किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि लगभग सवा तीन करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किए गए इस एडीआर सैंटर में सभी आधुनीक सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिसका उद्देश्य आम जनता तक विधिक सेवाओं व एडीआर तकनीक के माध्यम से सस्ता व त्वरित रूप में न्याय की राहत पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि इस भवन में लोक अदालत व मध्यस्थता के तहत मामलों का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में एडीआर तकनीक को सार्थक करने के सभी माध्यम उपलब्ध है और अनुभवी मध्यस्थतों के माध्यम से दोनों पक्षों की आपसी समझ व समझौते से मामलों को निपटाया जा सकता है।

उन्होंने यह भी बताया कि अदालत में मामला आने से पहले ही उसका निपटारा किया जा सके इसके लिए दोनों पक्ष दावा दायर करने से पहले लोक अदालत में अपना मामला पेश कर सकते हैं जिससे दोनों को पक्षों कों मध्यस्थता के माध्यम से तुरन्त व सस्ता न्याय उपलब्ध हो सकता है। कार्यकारी मुख्य न्यायधीश ने जहां जजों व अधिवक्ताओं को मध्यस्थता के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मामलों को निपटाने का आहवान किया। वहीं उन्होंने उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक से कहा कि वह भी मध्यस्थता के माध्यम को अपनाकर लोगों को सस्ता व त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए मार्गदर्शित करें जो कि समाज के लिए एक महान सेवा होगी।

इस मौके पर न्यायधीश विवेक सिंह ठाकुर और ज्योत्सना रेवाल दुआ ने भी मघ्यस्थता के माध्यम को अपनाने के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। इस अवसर पर रजिस्ट्रार जनरल हाई कोर्ट वीरेन्द्र सिंह, सदस्य सचिव राज्य विधिक सेवाएं  प्राधिकरण प्रेम पाल रांटा, जिला एवं सत्र न्यायधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण आरके चौधरी,अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश घुमारवीं अमन सूद, सीनियर सिविल जज बिलासपुर हितेन्द्र शर्मा, सीनियर सिविल जज घुमारवीं विक्रांत कौंडल, सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण आक्षी शर्मा, जिला बार ऐसोसिएशन के अध्यक्ष चमन ठाकुर, पूर्व जिला बार अध्यक्ष तेजस्वी शर्मा, उपायुक्त राजेश्वर गोयल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार के अतिरिक्त अन्य गणमान्य अधिवक्ता व अधिकारी उपस्थित रहें।

सतीश शर्मा

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams