News Flash

 ड्राई डे पर साफ होंंगे घरों में रखें उपकरण व नालियां , लोग होंगे स्वच्छता के प्रति जागरूक , दिल्ली व पांडीचेरी में मनाया जाता है कि ड्राई डे अभियान

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर : बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर में फैले डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने साथ – साथ अब प्रशासन उन्हें स्वच्छता के प्रति आगाह करने के लिए हर वीरवार को एंटी डेंगू क्लीनअप ड्राई डे अभियान चलाया जाएगा।

यहां पर इस अभियान की शुरूआत वीरवार होगी। इस अभियान के तहत जहां लोगों को जिला प्रशासन सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी डेंगू को लेकर जागरूक करेंगे। ताकि डेंगू से छुटकारा पाया जा सके। इस अभियान के तहत जिला प्रशासन सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी लोगों को अपने घरों में रखी पानी की टंकियां , कूलरों, गमलों तथा टायरों में पडे पानी को खाली करवाएगी। तथा उन्हें साफ करवाएगी। उसके बाद लोगों को पीने के पानी की आपूर्ति की जाएगी।

जिससे डेंगू का मच्छर न पनप सके। डेंगू को लेकर यहां पहुंची दिल्ली व पांंडीचेरी की टीमों ने भी जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिल्ली, पांडीचेरी तथा पंजाब सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर ड्रार्ड डे अभियान चलाने की सलाह दी है। ताकि सप्ताह में कम से कम एक बार सामूहिक रूप से पानी की टंकियां , कूलरों, गमलों तथा टायरों में पडे पानी को साफ किया जा सके। टीम के सदस्यों के मुताबिक डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक व इस तरह की परिस्थितियों से निपटने में करगर साबित हुई है।

इन राज्यों में भी यह अभियान चलाए जा रहे हैं। उधर , इस संबंध में चिकित्सा विशेषज्ञों व समाज सेवियों की मानें तो इस तरह के अभियानों के परिणाम आने वाले दिनों में सकारात्मक सिद्ध हो सकते हैं। क्योंकि इससे बढिया कोई और तरीका नहीं हो सकता। यह सबसे सरल व साधारण उपाय है। जिससे डेंगू से बचा जा सकता। सिर्फ इसमें लोगों का सकारात्मक सहयोग की जरूरत हैं।

गौरतलब है कि बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर में गत 28 मई को डेंगू का पहला मामला दर्ज किया गया था। उसके बाद यह आंकड़ा कम होने की अपेक्षा बढ़ रहा है। उधर, इस संबंध में एमओएच डा. परविंद्र शर्मा का कहना है कि इस संबंध में उपायुक्त के साथ बैठक हुई है। तथा दिल्ली व पांंडीचेरी की टीमों ने भी जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिल्ली, पांडीचेरी तथा पंजाब सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर ड्रार्ड डे अभियान चलाने की सलाह दी है।

बहरहाल यही तय हुआ है कि हर वीरवार को हर वीरवार को एंटी डेंगू क्लीनअप ड्राई डे अभियान चलाया जाएगा। लेकिन यह अभियान शुष्क रहने पर ही चलेगा। उन्होंने लोगों से इस अभियान में सकारात्मक सहयोग देने का आहवान किया है।

अनूप शर्मा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams