News Flash
encroachment

हमीरपुर शहर में अतिक्रमण को लेकर प्रशासन की ओर से चलाया जाएगा विशेष अभियान

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डीसी मीणा ने दी जानकारी

सुभाष चंद। हमीरपुर
हमीरपुर शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए बेशक स्थानीय प्रशासन ने कई बार चालान कर अंकुश लगाने की कोशिश की है, लेकिन अब प्रशासन ने इसके लिए विशेष अभियान चलाने का मन बनाया है। हिमाचल दस्तक द्वारा इस मसले को प्रमुखता से उठाया, इसके बाद अब प्रशासन ने विशेष अभियान चलाकर समन्वित कार्रवाई करने की ठानी है।

अतिक्रमण होने से एक ओर जहां बाजार में आवाजाही में लोगों को परेशानी आती है, वहीं बाजार में लगातार गुजरते वाहनों से समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। ये समस्या ज्यादातर गांधी चौक से लेकर सब्जी मंडी तक आम तौर पर देखी जाती है। यह पीली पट्टी शहर के बीच गुजरने वाली सड़क पर इसलिए लगा रखी है, ताकि दुकानदार इससे बाहर सामान को न लगा सके और आवागमन में समस्या न आ सके।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डीसी हरिकेश मीणा ने कहा कि प्रत्येक सोमवार को नियमित तौर पर इस बैठक का आयोजन कर जनता से सीधे जुड़े मुद्दों तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से होने वाले विकास कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग व राजस्व विभाग के माध्यम से हमीरपुर जिला के शहरी व ज्यादा भीड़भाड़ वाले ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोक निर्माण विभाग व स्थानीय निकायों के साथ मिलकर सड़कों के किनारे ऐसे स्थलों पर भूमि का सीमांकन करें और अगर वहां किसी भी तरह का अतिक्रमण पाया जाता है तो उसे तुरंत हटाने के लिए प्रक्रिया आरंभ करें। उन्होंने नगर परिषद हमीरपुर सहित सभी स्थानीय निकायों से भी आग्रह किया कि वे शहर में रेहड़ी-फड़ी के लिए निर्धारित स्थानों के बजाय स्थानीय बाजार में अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करें।

नादौन चौक से पेट्रोल पंप तक फुटपाथ तक पहुंचे दुकानदार

अतिक्रमण सड़कों तक ही नहीं दुकानदारों ने पैदल चलने वाले फुटपाथ पर भी अतिक्रमण कर लिया है, जिससे पैदल चलने वाले यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है। यहांं दुकानदार न केवल अपना सामान फुटपाथ पर रखते है, बल्कि फुटपाथ पर ही वाहनों की रिपेयरिंग का काम भी करते है। मुख्य मार्ग होने के चलते लोगों को खासी परेशानी झेलने पड़ती है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams