News Flash
anganwadi center

स्टाफ को दूसरे विभागों में बदलने की तैयारी

हिमाचल में चल रहे हैं चार प्रशिक्षण केंद्र

हिमाचल दस्तक, अरविंद शर्मा। शिमला

हिमाचल में आंगनबाड़ी वर्कर्स को ट्रेनिंग देने के लिए चलाए जा रहे प्रशिक्षण केंद्रों को महिला एवं बाल विकास विभाग बंद करने जा रहा है। अभी तक विभाग केंद्र सरकार की कई प्रायोजित योजनाओं की जानकारी इन आंगनबाड़ी वर्कर्स और कार्यकर्ताओं को देता है। विभाग ने इन केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को अब दूसरे विभागों में बदलने जा रहा है।

ये किस विभाग में जाना चाहते हैं, यह विकल्प भी इन कर्मचारियों से मांगा गया है। महिला एंव बाल विकास विभाग ने प्रदेश में चार प्रशिक्षण केंद्र शुरू किए थे, जो सुन्नी, मंडी, कांगड़ा और ठियोग में कार्यरत हैं। इन प्रशिक्षण केंद्रों के जिम्मे तीन-तीन जिलों के आंगनबाड़ी वर्कर्स और कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देना है।

इन चारों प्रशिक्षण केंद्रों में अभी करीब 40 कर्मचारी विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। विभाग इन सभी कर्मचारियों में अन्य विभागों में मर्ज करने जा रहा है। विभाग ने इन कर्मचारियों से लिखित में बिलिंग मांगी है और शीघ्र ही इनकों अन्य विभागों में मर्ज कर दिया जाएगा। अब इन केंद्रों के बंद होने पर विभाग किन्हीं अन्य जगह पर प्रशिक्षण देगा।

महिला एंव बाल विकास विभाग के निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने प्रदेश में चार प्रशिक्षण केंद्र आंगनबाड़ी वर्कर्स व कार्यकर्ताओं को विभिन्न योजनाओं की जानकारी के लिए चलाए हैं। अब इनको आशा वर्कर्स के साथ ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।